HOMEKATNI

MP कृषि मंत्री ने सदन में माना कटनी उप संचालक कृषि ने निजी संस्थाओं से बीज खरीदी कर अनियमितता की, विधायक संजय पाठक ने उठाया था मामला

कृषि मंत्री ने सदन में माना कटनी उप संचालक कृषि ने निजी संस्थाओं से बीज खरीदी कर अनियमितता की, विधायक संजय पाठक ने उठाया था मामला

भोपाल। MP कृषि मंत्री कमल पटैल ने विधानसभा में माना कि उप संचालक कृषि कटनी ने निजी संस्थाओं से बीज क्रय कर अनिनियमता की। इसकी जांच चल रही जांचोपरांत कार्रवाई की जाएगी । विधायक संजय पाठक ने यह मामला उठाया था।

आरोप है कि शासन के निर्देशानुसार उपसंचालक कृषि ए के राठौर को शासकीय संस्थाओं से बीज क्रय करना था पर निजी संस्थाओं से खरीद कर अपने आप को लाभान्वित किया।

मप्र शासन के किसानों को खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं में उन्नत बीज किसानों को उपलब्ध कराता है जिसमें शासन के यह निर्देश है कि शासकीय संस्थाओं एवं बीज निगम से बीज क्रय कर योजनाओं में कृषकों को लाभान्वित किया जाए। किंतु उपसंसालक कृषि कटनी ए के राठौर ने जब से कटनी में पद्दस्त हुए है इसके द्वारा शासकीय संस्थाओं एवं बीज निगम से किसानों द्वारा बीज उत्पादन प्रोग्राम से बहुत कम मात्रा में बीज खरीद कर जिले के बाहर की निजी समितियों जिनमे सागर, विदिशा एवं अन्य जिले शामिल है से खरीदी की जबकि उसी दौरान कटनी बीज निगम के पास प्रचुर मात्रा में बीज उपलब्ध था किंतु अपने निजी स्वार्थ वश जिले के बाहर से निजी संस्थाओं से बीज खरीदी की गई , निगम का बचा हुआ बीज कटनी कृषि उपज मंडी के माध्यम से विक्रय हुआ है।

अनियमितता इस हद तक हुई है की कटनी के किसानों द्वारा उत्पादित किया गया बीज को लगातार कम खरीदा गया जबकि बाहर के जिलों से निजी संस्थाओं से बीज की खरीदी की गई और बीज उत्पादन प्रोग्राम को हतोत्साहित किया गया ।

इसी दौरान कटनी जिले के किसान शासकीय बीज उत्पादन प्रोग्राम से हटते गए और जिले का बीज उत्पादन लगातार कम होता रहा इस अनिमित्ता पर विधायक संजय पाठक क्षेत्रीय एवं जिले के हित में 8 जुलाई 2019 में प्रश्न लगाया गया था जिले में उपसंचालक कृषि ने शासन को जानकारी संकलन किया जा रहा है ऐसा जवाब भेजा था। इस वर्ष सत्र के दौरान पुनः विधानसभा में विधायक संजय पाठक द्वारा इसी विषय पर जानकारी मांगी गई, जिसमें विधानसभा में कृषि मंत्री कमल पटेल द्वारा प्रश्न के जवाब में बताया कि विभागीय जांच चल रही है, जांच उपरांत कार्यवाही की जाएगी ।

चर्चा है कि विगत चार वर्षो से विभागीय अधिकारियों द्वारा सदन को झूठी एवं अपूर्ण जानकारी दी जा रही है व भ्रष्ट अधिकारी को विभाग बचाने में लगा है। यदि शासन द्वारा संबंधित अधिकारी को निलंबित कर जांच कराई जाए तो किसानों के साथ की गई धोखाधड़ी के समस्त भ्रष्टाचार सामने आ जाएंगे कृषि मंत्री द्वारा सदन में जानकारी दी है की जिला हरदा के उपसंचालक कृषि को निलंबित किया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button