HOMEKATNI

Over Speed सावधान! Katni में ओवर स्पीड के शौकीनों के लिए यह खबर है जरूरी

सावधान! Katni में ओवर स्पीड के शौकीनों के लिए यह खबर है जरूरी

Over Speed। शहर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर यातायात पुलिस को इंटरसेप्टर वाहन की सौगात दी गई है। जिससे अब 800 मीटर की दूरी से वाहनों की ओवर स्पीड मापी जा सकेगी तथा 300 मीटर की दूरी से यातायात पुलिस का यह वाहन नंबर प्लेट देख सकेगा।

Over Speed सावधान! Katni में ओवर स्पीड के शौकीनों के लिए यह खबर है जरूरी

वाहन में स्पीड राडार साउंड मीटर सहित अन्य कई तकनीकी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। जिससे यातायात की बहाली में किसी भी प्रकार की कठिनाई ना आए। यातायात पुलिस को मिले इस नए अत्याधुनिक वाहन को पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय से हरि झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान यातायात प्रभारी विनोद दुबे, सूबेदार उमेश दुबे, मोनिका खड़से, सोनम उइके, आरक्षक संजय सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा। शहर के चौक-चौराहों में लग रहे घंटों जाम तथा ओवर स्पीडिंग की वजह से हो रही दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए अब मध्य प्रदेश् सरकार ने यातायात पुलिस को नई इंटरसेप्टर वाहन उपलब्ध कराई है। जिससे वाहनों की तेज गति को मापते हुए उसे कम कराया जा सके तथा अपराधियों को पकडऩे में भी पुलिस विभाग को आसानी हो।

रात में भी होगी कार्रवाई में आसानी

इसके तहत इस इंटरसेप्टर वाहन में साउंड मीटर स्पीड राडार सहित अन्य कई तकनीकी व्यवस्थाएं बनाई गई है। वाहन में लगे कैमरों की सहायता से यातायात पुलिस 300 मीटर की दूरी से वाहनों की नंबर प्लेट में लिखे नंबर आसानी से पढ़ सकेगी। 800 मीटर की दूरी से ओवर स्पीडिंग करने वाले वाहनों को भी मापा जा सकता है। जिससे बाद में उनकी गति पर सुधार करने का काम आसानी से हो सकेगा। इसके अलावा इस वाहन की तकनीकी सुविधाओं के चलते रात में भी सुगमता के साथ यातायात पुलिस को कार्रवाई में आसानी होगी।

सड़क दुर्घटनाएं भी होंगी कम

गौरतलब है कि ज्यादातर सड़क हादसों में वाहनों की ओवरस्पीडिंग मुख्य वजह होती है। इस वाहन के कटनी पुलिस के बेड़े में शामिल होने से कहीं ना कहीं तेज रफ्तार वाहन चलाने वालों पर कार्यवाही संभव हो सकेगी।

Related Articles

Back to top button