HOMEMADHYAPRADESH

Lockdown in MP पूरे मध्य प्रदेश में 31 मई तक रहेगा लॉक डाउन! सीएम शिवराज की इस बात से मिले संकेत

भोपाल संभाग में अगले 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू रहेग. इस बार सख्ती भी ज्यादा रहेगी

Lockdown in MP भोपाल. मध्य प्रदेश कोरोना की रफ्तार अब थमने लगी है. आज प्रदेश में कोरोना की 78268 मामले की जांच हुई थी. जिनमें प्रदेश में कोरोना के 4384 नए मरीज मिले हैं. जबकि प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट घटकर 5.6 % पर पहुंच गई है. आज प्रदेश में 9405 लोगों ने कोरोना को मात दी है. जबकि प्रदेश में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू की प्लानिंग की तैयारियां भी हो गई है.

आज 79 मरीजों की हुई मौत
वहीं आज प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 79 दर्ज की गई है. इसके अलावा प्रदेश में सबसे ज्यादा 937 नए मामले इंदौर में मिले हैं. भोपाल में 609, ग्वालियर में 105 और जबलपुर में 279 नए मरीज मिले, प्रदेश में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 67625 पहुंच गई है.

अगले 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू रहेगाः CM
भले ही मध्य प्रदेश में कोविड के मामले कम हो रहे हैं. लेकिन अब सरकार सख्ती हटाने के मूड में नहीं है. भोपाल संभाग में अगले 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू रहेग. इस बार सख्ती भी ज्यादा रहेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल, विदिशा, राजगढ़, सीहोर व रायसेन के कलेक्टरों को 10 दिन तक सख्ती बढ़ाने को कहा है. शुक्रवार को भोपाल संभाग के जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में शिवराज सिंह ने ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री भी अपने-अपने जिलों को कोरोना मुक्त करने की जिम्मेदारी लें. ताकि प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को पूरी तरह से रोको जा सके.

आंकड़ा शून्य न आये कोई ढील

मुख्यमंत्री ने करीब 19 जिलों में राहत के बावजूद साफ किया कि जब तक आंकड़ा शून्य न आये कोई ढील नही दी जाएगी। साफ है कि एमपी के सभी जिलों में 31 मई तक कोरोना कर्फ़्यू जारी रहेगा।

प्रदेश में बढ़ाई जाएगी टेस्टिंगः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनप्रतिनिधि और अफसरों को टेस्टिंग बढ़ाने के लिए भी कहा है. सीएम ने कहा कि हर वार्ड, पंचायत में कोई भी नया पॉजिटिव नहीं बढ़ेगा, यह तय करें. ट्रैसिंग जरूरी है पहली लहर में हुई थी, इसलिए केस नहीं बढ़ पाए. पहले टोटल लॉकडाउन था, लेकिन दूसरी लहर में ऐसा नहीं हो पाया. अब केस कम हो रहे हैं, ऐसे में केस ट्रैसिंग करना आसान होगा.

31 मई के बाद क्रमबद्ध रूप से होगा जीवन सामान्य

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि 31 मई के बाद लगातार सावधानियाँ बरतना आवश्यक है. मई माह के बाद क्रमबद्ध रूप से जीवन सामान्य होगा. कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक व्यवहार अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित करना होगा. इसके लिए व्यापक स्तर पर जन-जागरण अभियान चलाया जायेगा. टीकाकरण के लिए जन-जागरण और टीके के संबंध में बने भ्रम को दूर करना आवश्यक है. जिला कलेक्टर यह सुनिश्चित करें कि एक भी टीका व्यर्थ नहीं जाये.

इंदौर में कोरोना की स्थिति
इंदौर में शुक्रवार को 937 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके बाद संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1,43,609 हो गई है. इंदौर में शुक्रवार को 8 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है. अब तक जिले में 1,294 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि शुक्रवार को 1,735 मरीज कोरोना से जंग जीतकर घर लौटे हैं. जिले भर में अब तक 1,31,738 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. जबकि 10,577 कोरोना मरीज एक्टिव हैं.

मध्य प्रदेश कोरोना के कुल एक्टिव केस
मध्य प्रदेश में 20 मई को रिकॉर्ड 78,268 सैंपल टेस्ट की रिपोर्ट आई. इसमें 4,384 पॉजिटिव केस मिले. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं कि टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए. इसी का परिणाम है कि प्रदेश में रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या में इजाफा हुआ है. 20 मई को RT-PCR टेस्ट 31,846 टेस्ट में 3,332 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. जबकि रैपिड एंटीजन के 46,422 टेस्ट में मात्र 1,052 संक्रमित मिले. प्रदेश में एक्टिव केस घट कर 67 हजार 425 हो गए हैं. स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इंदौर में 937, भोपाल में 609, ग्वालियर में 195 और जबलपुर में 279 नए संक्रमित मिले हैं. ऐसे में प्रदेश में टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.

Show More

Related Articles

Back to top button