राष्ट्रीयव्यापार

LIC Jeevan Tarun Yojna: बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल करेगी LIC की ये स्कीम, निवेश करने पर मिलेंगे कई शानदार फायदे

LIC Jeevan Tarun Yojna:

LIC Jeevan Tarun Yojna: अगर आप अपने बच्चों के फ्यूचर को लेकर चिंतित हैं और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किसी अच्छी स्कीम की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको एलआईसी की एक बेहद ही खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम एलआईसी जीवन तरुण प्लान है।

बच्चों की आगे की पढ़ाई लिखाई के लिए पैसों को जुटा सकते

एलआईसी की इस खास स्कीम को बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए ही बनाया गया है। इस स्कीम में निवेश करके आप अपने बच्चों की आगे की पढ़ाई लिखाई के लिए पैसों को जुटा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपनी बेटी की शादी के लिए पैसों को इकट्ठा करना चाहते हैं। ऐसे में ये स्कीम निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। आप अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए एलआईसी जीवन तरुण प्लान में निवेश शुरू कर सकते हैं।

इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में

एलआईसी जीवन तरुण प्लान में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी है। एलआईसी जीवन तरुण प्लान में न्यूनतम बीमित राशि 75 हजार रुपये है। वहीं अधिकतम सम एश्योर्ड वैल्यू को तय नहीं किया गया है।

न्यूनतम आयु 90 दिनों की होनी जरूरी

एलआईसी जीवन तरुण प्लान में अगर आप अपने बच्चे के नाम से खाता खुलवाना चाहते हैं, तो स्कीम में प्रवेश की न्यूनतम आयु 90 दिनों की होनी जरूरी है। वहीं अधिकतम आयु को 12 वर्ष तय किया गया है।

एलआईसी की इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि अगर निवेश करते समय बच्चे के माता-पिता की मृत्यु हो जाती है। इस स्थिति में उसके आगे के प्रीमियमों को माफ कर दिया जाता है। इस स्कीम में परिपक्वता के पैसे तब मिलेंगे, जब बच्चा 25 वर्ष का हो जाएगा। अगर आप 8 वर्ष की उम्र में अपने बच्चे के नाम पर इस स्कीम में निवेश शुरू करते हैं।

ऐसे में स्कीम में निवेश अवधि 17 वर्ष की होगी। बच्चों के भविष्य को एक उज्ज्वल दिशा देने के लिए एलआईसी जीवन तरुण प्लान एक शानदार विकल्प है।

Show More

Related Articles

Back to top button