MADHYAPRADESH

आधार नहीं तो अब आयुष उपचार भी नहीं, अस्पताल में लगाया नोटिस

आधार नहीं तो अब आयुष उपचार भी नहीं, अस्पताल में लगाया नोटिस

उज्जैन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आयुष चिकित्सालय में उपचार नहीं मिलेगा। जी हां, अब इलाज के लिए भी आधार लेकर जाना जरूरी है। यह नोटिस सभी आयुष चिकित्सालयों में चस्पा किया गया है। चिकित्सक भी इससे परेशानी में हैं, क्योंकि बिना आधार आए मरीजों को वापस लौटाना मुश्किल हो रहा है। हालांकि अभी कुछ रियायत दी जा रही है।इसलिए अस्पताल में नोटिस चस्पा किया गया है कि रोगी अपने साथ आधार कार्ड लेकर आएं।

दरअसल हाल ही में आयुष संचालनालय ने एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें आयुष चिकित्सालय में आने वाले मरीजों की जानकारी अनिवार्य रूप से देने के निर्देश दिए गए हैं। जानकारी भेजने के लिए जो फॉर्मेट दिया गया है, उसमें आधार नंबर भरना जरूरी है। इसलिए अस्पताल में नोटिस चस्पा किया गया है कि रोगी अपने साथ आधार कार्ड लेकर आएं।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. ओपी पालीवाल ने बताया कि आयुष संचालनालय से तय फॉर्मेट में रोगियों की जानकारी भेजने के निर्देश मिले हैं। इसमें आधार और मोबाइल नंबर भरना भी जरूरी है। जिले में आयुष की 35 यूनिट संचालित हैं। यहां आयुर्वेदिक, होम्योपैथी और यूनानी उपचार दिया जाता है।

सभी यूनिटों को उक्त निर्देश दिए गए हैं। हालांकि फिलहाल किसी भी ऐसे रोगी को वापस नहीं लौटाया जा रहा, जिसके पास आधार नहीं है। सभी का उपचार किया जा रहा है। मरीजों को हिदायत दी जा रही है कि अगली बार आएं तो आधार कार्ड जरूर लेकर आएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button