HOMEMADHYAPRADESH

Jabalpur में आयुष्मान कार्ड का दुरुपयोग, डॉ अश्विनी पाठक की होटल वेगा सील

Jabalpur में आयुष्मान कार्ड का दुरुपयोग, डॉ अश्विनी पाठक की होटल वेगा सील

Jabalpur दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत योजना’ को पलीता लगाने के आरोपों से घिरे डा. अश्विनी पाठक के खिलाफ प्रशासन ने पहली बड़ी कार्रवाई की है। सेंट्रल इंडिया किडनी अस्पताल के संचालक डा. पाठक की वेगा होटल को रविवार को सील कर दिया गया।

इसी होटल में आयुष्मान योजना के कार्डधारकों को मरीज बनाकर भर्ती किया गया था। जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा होटल में मरीजों को भर्ती करने की अनुमति नहीं दी गई थी। होटल सील करने के बाद अस्पताल का पंजीयन रद करने की तैयारी की जा रही है। अस्पताल व होटल भवन के निर्माण में मापदंडों के उल्लंघन का पता चला है। नगर निगम ने भी डा. पाठक को नोटिस जारी किया गया है।

आयुष्मान योजना के समन्वयन भुवन साहू व नोडल अधिकारी डा. धीरज दवंडे पर भी शिकंजा कसता जा रहा है। आरोप लगाए जा रहे हैं कि आयुष्मान योजना में खुलेआम भ्रष्टाचार किया जा रहा था।

दोनों अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं कर पाए, जिसके चलते उनके कामकाज पर संदेह हाेता है। विदित हो कि पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा के निर्देश पर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को वेगा होटल में दबिश दी थी। जहां आयुष्मान योजना के पात्र हितग्राहियों को मरीज बताकर भर्ती किया गया था। कार्रवाई के कुछ घंटे बाद होटल से कथित मरीजों को गायब कर दिया गया। शुक्रवार देर रात तक कार्रवाई चलती रही। पुलिस ने शनिवार को भी वेगा होटल में भर्ती मरीजों के बयान दर्ज किए थे।

Show More

Related Articles

Back to top button