HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC Ticket Booking करोड़ों यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी ने दी बेहतरीन सुविधा

IRCTC Ticket Booking करोड़ों यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी ने दी बेहतरीन सुविधा

IRCTC Ticket Booking: अगर आप भी ट्रेन में रिजर्वेशन (Train Reservation) कराते हैं तो अब आप और भी आसान तरीके से अपने लिए सीट बुक कर सकते हैं. अब आपको टिकट बुकिंग (IRCTC Train Ticket Booking) कराने के लिए IRCTC App पर जाने की जरूरत नहीं है आप बिना ऐप पर लॉगइन करे ही अपना टिकट बुक कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे-

IRCTC APP के बिना बुक 

IRCTC की तरफ से यात्रियों को कई खास सुविधाएं दी जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में बताएंगे, जिसमें आप आईआरसीटीसी चैटबोट से ही रिजर्वेशन करा सकते हैं. रेलवे की ओर से ग्राहकों के लिए खास सुविधा शुरू की गई है. यह सुविधा हाल ही में शुरू की गई है. इस सुविधा के तहत आप आसानी से टिकट बुक करा सकते हैं.

10 लाख रोज बुक कराते हैं टिकट

IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक, इस समय करीब 10 लाख से भी ज्यादा लोग वेबसाइट से हर दिन रिजर्वेशन कराते हैं. इसके अलावा यात्री ऐप और स्टेशन के जरिए भी टिकट बुकिंग कराते हैं और कई बार वेबसाइट सही से काम न करने पर लोगों को समय पर टिकट नहीं मिल पाता है तो इसी को देखते हुए रेलवे ने चैटबोट की सुविधा शुरू की है.

अलग से नहीं चार्ज

आपको बता दें इस सुविधा में आपको अलग से कोई भी चार्ज नहीं देना होगा, जितना आपको वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के लिए चार्ज देना होता है उतना ही चार्ज आपको चैटबोट पर देना होता है.

कितना लगता है चार्ज?

टिकट बुकिंग के समय आपको स्लीपर क्लास के लिए 10 रुपये और एसी क्लास के लिए 15 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, यूपीआई से पेमेंट करने पर आपको स्लीपर क्लास के लिए 20 रुपये और एसी क्लास के लिए 30 रुपये पे करने होते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button