HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC New luggage rules ज्यादा समान लेकर कर रहे हैं सफर तो ध्यान से पढ़ें ये खबर

IRCTC New luggage rules ज्यादा समान लेकर कर रहे हैं सफर तो ध्यान से पढ़ें ये खबर

IRCTC luggage rules: अब हवाई यात्रा की तरह ट्रेन में भी एक्स्ट्रा बैग ले जाने पर यात्रियों को चार्ज देना होगा। अगर आपको बैग की बुकिंग के बिना अतिरिक्त बैग ले जाते हुए देखा तो भारतीय रेलवे (Indian Railway)
आपसे सामान्य दरों से 6 गुना अधिक चार्ज लेगा। Indian Railway और IRCTC ने ट्रेन में एक्स्ट्रा बैग ले जाने पर अब चार्ज लगाना शुरू कर दिया है।

यदि आप AC फर्स्ट क्लास में सफर कर रहे हैं तो आप 70 किलोग्राम तक का सामान मुफ्त में ले जा सकते हैं। एसी 2- टियर के लिए यह सीमा 50 किलोग्राम है। एसी 3-टियर स्लीपर, एसी चेयर कार और स्लीपर क्लास में 40 किलो तक का सामान ले जाने की अनुमति है। यानी, इतना किलो का सामान ले जाने पर चार्ज नहीं लगेगा। सेकेंड क्लास में 25 किलोग्राम सामान की इजाजत है। उसके बाद चार्ज देना होगा। न्यूनतम चार्ज 30 रुपये है।

अपने सामान को कैसे करें बुक ? आपकी ट्रेन निकलने के 30 मिनट पहले बुकिंग स्टेशन पर सामान दिखाना
होगा। यात्री टिकट बुक करते समय अपना सामान एडवांस में भी बुक कर सकते हैं। इस बारे नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जो सामान सुरक्षित रूप से पैक नहीं किया जाएगा, उसे बुकिंग और कैरिज के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा। हाल ही में एक ट्वीट में मंत्रालय ने कहा कि अधिक सामान लेकर ट्रेन से यात्रा न करें। अधिक सामान होने की स्थिति में पार्सल कार्यालय जाएं और लगेज को बुक करें ।

Show More

Related Articles

Back to top button