HOMEज्ञान

IRCTC से ऐसे बुक होगा Confirm तत्काल Ticket, एजेंट की भी नहीं जरूरत

IRCTC से ऐसे बुक होगा Confirm तत्काल Ticket, एजेंट की भी नहीं जरूरत

Indian Railways के उपक्रम IRCTC की टिकट से अगर आप किसी बिजी रूट पर ट्रैवल करते हैं तो सबसे बड़ी दिक्कत टिकट की आती है. ट्रेन में Confirm टिकट ना मिलने की इस वजह से कई लोग एजेंट के जरिए Tatkal Ticket बुक करवाने की कोशिश करते हैं. लेकिन, आपको यहां पर ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप बिना किसी एजेंट के चक्कर के आसानी से Train Tatkal Ticket खुद बुक कर सकते हैं.

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि एसी कोच के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है जबकि नॉन-एसी के लिए बुकिंग सुबह 11 बजे से बुकिंग स्टार्ट होती है. इस वजह से आपको उस टाइम पर एक्टिव रहना होगा.

Tatkal Ticket बुक करने के लिए हाल ही में IRCTC ने एक ऐप ConfirmTKT लॉन्च किया था. इसके जरिए भी आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.

यहां पर आपको Tatkal Ticket जल्दी में बुक करने का दूसरा तरीका भी बता रहे हैं. इसके लिए आपको IRCTC के मोबाइल ऐप की मदद लेनी होगी. IRCTC मोबाइल ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

तत्काल टिकट बुक करने के लिए आप बुकिंग शुरू होने से कुछ समय पहले IRCTC मोबाइल ऐप को ओपन करके इसमें लॉगिन कर लें. लॉगिन हो जाने के बाद इसमें आपको तत्काल कोटा और जर्नी डिटेल्स भरकर उस ट्रेन को सेलेक्ट करना होगा जिसके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं.

इसके बाद आप नाम और दूसरी डिटेल्स भर दें. इसमें आपको जल्दी करना होगा. जितना तेजी से आप इसे करेंगे कन्फर्म टिकट तत्काल टिकट मिलने का भी चांस उतना ज्यादा रहेगा. इसमें पेमेंट करते समय UPI का ऑप्शन सेलेक्ट करें. इससे पेमेंट काफी जल्दी होगा और कन्फर्म टिकट मिलने का चांस काफी ज्यादा बढ़ जाएगा. अगर आपने सभी प्रोसेस को ठीक से किया तो आपको कन्फर्म तत्काल टिकट मिल जाएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button