HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC को Indian Railways का बड़ा झटका, यात्रियों की हुई मौज

IRCTC को Indian Railways का बड़ा झटका, यात्रियों की हुई मौज

IRCTC Indian Railways Food Plazas : भारतीय रेलवे की तरफ से ल‍िए गए हाल‍िया फैसले के बाद यात्र‍ियों की मौज आ जाएगी. जबक‍ि इससे IRCTC को तगड़ा झटका लगेगा. नए फैसले के मुताब‍िक रेलवे स्‍टेशन पर यात्र‍ियों के खान-पान और बेहतर अनुभव के ल‍िए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने फूड प्लाजा (Food Plaza), फास्ट फूड आउटलेट (Fast Food Outlook) और रेस्टोरेंट (Restaurant) खोलने का फैसला क‍िया है.

यात्र‍ियों को फायदा म‍िलने की उम्‍मीद

अभी तक यह ज‍िम्‍मेदारी आईआरसीटीसी के पास थी. रेलवे के इस न‍िर्णय का सीधा नुकसान IRCTC को होगा. इसका फायदा यात्र‍ियों को म‍िलने की उम्‍मीद है. अभी तक आईआरसीटीसी ही यात्र‍ियों के ल‍िए खान- पान से लेकर अन्‍य चीजों का इंतजाम करता है. इसका सीधा असर आईआरसीटीसी के रेवेन्‍यू पर पड़ेगा.

पहले IRCTC के पास थी जिम्मेदारी

भारतीय रेलवे की तरफ से द‍िए गए ऑर्डर के अनुसार 17 जोनल रेलवे को फूड प्लाजा, फास्ट फूड आउटलेट और रेस्टोरेंट सेटअप करने की जिम्मेदारी दी गई है. ऐसे में रेलवे स्टेशनों पर 100 से 150 फूड प्लाजा खोले जाएंगे. सहयोगी चैनल जी बिजनेस की रिसर्च टीम से कुशल गुप्ता ने बताया क‍ि IRCTC के लिए नेगेटिव डेवलपमेंट देखने को मिल रहा है.

क्‍यों हुआ ऐसा

पहले IRCTC को ज‍िस जगह का आवंटन क‍िया गया था, वो वेकेंट थी. वहां क‍िसी प्रकार का रेवन्यू जनरेट नहीं हो रहा था. इस कारण रेलवे को नुकसान हो रहा था. साथ ही ज्यादा लाइसेंस फीस और रेल लैंड की दर के कारण भी IRCTC फूड कोर्ट सेटअप नहीं कर पाया. IRCTC ने बयान में कहा, ‘खराब लोकेशन और ऑपरेशनल व फाइनेंशियल फिजिबिलीटी न होने की वजह से यहां सेटअप लगाने में दिक्कतें आ रही थीं.’

Show More

Related Articles

Back to top button