HOME

Insurance Meaning ‘सम एश्योर्ड’ और ‘सम इंश्योर्ड’ का मतलब क्या है? इंश्योरेंस खरीदने से पहले जान लें

Insurance Meaning इंश्योरेंस के मामले में अक्सर दो टर्म का इस्तेमाल खूब होता है, 'सम एश्योर्ड' और 'सम इंश्योर्ड'

Insurance Meaning इंश्योरेंस के मामले में अक्सर दो टर्म का इस्तेमाल खूब होता है, ‘सम एश्योर्ड’ और ‘सम इंश्योर्ड’। (sum insured vs sum assured) आपने भी इनके बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप दोनों में अंतर जानते हैं? बहुत से लोग इन दोनों टर्म को एक ही समझने की गलती कर बैठते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। ये दोनों टर्म सुनने में भले ही एक जैसे लगें, लेकिन दोनों के अर्थ में काफी अंतर होता है।

sum insured vs sum assured

एक समय था जब इंश्योरेंस Insurance यानी बीमा के बारे में ज्यादातर लोग जानते तक नहीं थे कि ये होता क्या है, लेकिन आज के समय में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह भविष्य में किसी नुकसान की आशंका से निपटने का सबसे प्रभावी हथियार बन गया है। दरअसल, इंसान को तो पता नहीं होता कि उसके साथ कल क्या होगा, इसलिए लोग बीमा पॉलिसी के जरिये भविष्य में होने वाले नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करते हैं।

सम एश्योर्ड की अगर बात करें तो इसका मतलब होता है बीमित राशि, यानी यह आपको होने वाले लाभ के बारे में बताता है, जबकि सम इंश्योर्ड का मतलब होता है बीमाकृत राशि, यानी यह बीमाकृत नुकसान की क्षतिपूर्ति से जुड़ा होता है।

सम एश्योर्ड Insurance

सम एश्योर्ड आमतौर पर लाइफ इंश्योरेंस यानी जीवन बीमा से जुड़ा होता है और मैच्योरिटी बेनिफिट वाला होता है। यह एक तरह से गारंटी वाली राशि होती है, जो पॉलिसीधारक को मिलती ही है। इसे कवरेज राशि के तौर पर भी जाना जाता है। सम एश्योर्ड ही वह कुल राशि होती है, जिसके लिए व्यक्ति पॉलिसी लेता है।

सम इंश्योर्ड Insurance

वहीं सम इंश्योर्ड की अगर बात करें तो यह क्षतिपूर्ति से जुड़ा होता है, यानी इसमें इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति को हुए नुकसान को कवर किया जाता है। मान लीजिए कि अगर किसी व्यक्ति ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में एक लाख रुपये का सम इंश्योर्ड मिला हुआ है तो इसका मतलब यह है कि अगर वह व्यक्ति बीमार होकर अस्पताल में भर्ती होता है तो उसके अस्पताल के एक लाख रुपये तक का खर्च इंश्योरेंस कंपनी उठाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button