HOMEMADHYAPRADESHराष्ट्रीय

Indian Railways IRCTC: वरिष्ठ नागरिकों सहित कई श्रेणियों को किराए में छूट बहाल होने की खबर को सरकार ने बताया गलत

Indian Railways IRCTC: वरिष्ठ नागरिकों को किराए में छूट बहाल होने की खबर को सरकार ने बताया गलत

Indian Railways IRCTC भारतीय रेलवे ने वरिष्‍ठ नागरिकों को किराए में छूट की सुविधा कोविड-19 के दौरान ही बंद कर दी थी, जिसके बाद इसे लेकर कई बारे फर्जी खबरें सामने आ चुकी हैं। अब एक बार फिर सीनियर सिटीजन को किराए में छूट को लेकर खबरें सामने आई हैं कि 1 जुलाई से भारतीय रेलवे वरिष्‍ठ नागर‍िकों को किराए में रियायतें देगा। सरकार ने इन खबरों का खंडन करते हुए किराए में छूट की खबर को गलत बताया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया कि रेल मंत्रालय द्वारा ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें फिर से शुरू करने के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। इसके साथ ही बताया कि रेल मंत्रालय वर्तमान में केवल शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों, रोगियों और छात्रों को ही किराए में रियायतें देता है।

1 जुलाई से नहीं मिलेगी छूट: गौरतलब है कि मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें आने के बाद स्पष्टीकरण जारी किया गया था कि ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिक को रियायतें 1 जुलाई, 2022 से फिर से शुरू होंगी, जिसके बाद पीआईबी ने इस खबर को ‘फर्जी’ करार दिया।

कोरोना महामारी के कारण हटाई गई थी छूट
इससे पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस साल मार्च में संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि मंत्रालय, जिसने कोरोनोवायरस महामारी के कारण मार्च 2020 में वरिष्ठ नागरिक रियायतों को हटा दिया था, अभी बहाल नहीं किया जाएगा। हालाकि इस रियायत को पूरी तरह से समाप्‍त नहीं किया गया है, लेकिन अभी इन लोगों को किराए में छूट नहीं दी जा रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button