HOMEराष्ट्रीय

indian railway platform ticket price अब पूरे देश मे 10 रुपये का प्लेटफार्म टिकट

अब प्लेटफॉर्म टिकट indian railway platform ticket price पहले की तरह ही 10 रुपये का मिलेगा।

indian railway platform ticket price भारतीय रेलवे के यात्रियों की सुविधा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के बढ़े हुए दाम वापस लेने का फैसला किया है। अब प्लेटफॉर्म टिकट indian railway platform ticket price पहले की तरह ही 10 रुपये का मिलेगा। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के समय में प्लेटफॉर्म टिकट की बढ़ी हुई कीमतों को वापस ले लिया है। पहले महामारी के दौरान रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के उद्देश्य से कीमतों में वृद्धि की गई थी।

indian railway platform ticket price

इससे पहले मध्य रेलवे ने बुधवार को प्लेटफॉर्म टिकट के दाम कम करने का फैसला किया था। इस बारे में जानकारी देते मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार कुमार लाहोटी ने कहा था कि सीएसएमटी, दादर, एलटीटी, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत अब 10 रुपये कर दी गई है। इससे पहले इसका मूल्य 50 रुपये प्रति लोग कर दिया गया था।

indian railway platform ticket price

कैटरिंग सेवाओं को भी फिर से शुरू किया जा रहा
रेलवे ने कोरोना महामारी के बाद बंद की गई ट्रेनों में कैटरिंग (खानपान) सेवाओं को पुन: शुरू करन का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत अभी राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस ट्रेनों से होगी। यह फैसला रेलवे बोर्ड ने बुधवार को लिया। जल्द ही अन्य ट्रेनों में पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने की खानपान सेवा बहाल की जा सकती है। स्पेशल ट्रेन की जगह अब ज्यादातार ट्रेनें नियमित हो गईं हैं। वहीं ट्रेन में खाने की सुविधा भी यात्रियों को जल्द मिल जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि सफर के दौरान ट्रेन व स्टेशनों पर यात्रियों को ताजा भोजन मिलेगा।

स्टेशनों के भोजनालय व रेस्तरां भी फिर शुरू होंगे
रेलवे ने अपने आदेश में कहा है कि सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली के साथ ही यात्रियों की आवश्यकताओं को देखते हुए भोजनालयों, रेस्तरां, होटलों और ऐसे अन्य स्थानों पर पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर से शुरू किया जाएगा। उधर, आगरा मंडल के डीसीएम एसके श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से इस संबंध में आदेश आए हैं। फूड प्लाजा व रेस्टोरेंट में भी यात्रियों को भोजन की सुविधा मिलेगी। ट्रेनों में पैंट्रीकार की व्यवस्था बहाल करने के आदेश जारी हो चुके हैं। आगरा मंडल में पैंट्रीकार की व्यवस्था इसी सप्ताह बहाल कर दी जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button