HOME

IND vs BAN: अकेले ईशान किशन से ही हार गया बांग्लादेश, भारत ने उसके खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी जीत दर्ज की

IND vs BAN: अकेले ईशान किशन से ही हार गया बांग्लादेश, भारत ने उसके खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी जीत दर्ज की

IND vs BAN: ईशान किशन से ही हार गया बांग्लादेश, भारत ने उसके खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी जीत दर्ज की भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में बांग्लादेश को 227 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने 11 अप्रैल 2003 को ढाका में 200 रन से जीत हासिल की थी। युवा बल्लेबाज ईशान (210 रन) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (113 रन) की पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच में 400 रन का आंकड़ा भी पार किया।

मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 409 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेशी टीम 34 ओवर में 182 रनों पर सिमट गई। बांग्लादेश की टीम ईशान किशन के बराबर रन भी नहीं बना पाई। दोनों टीमों के बीच अब दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पहला टेस्ट चटगांव में 14 दिसंबर और दूसरा टेस्ट ढाका में 22 दिसंबर से खेला जाएगा।

ईशान किशन प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए

इस मैच को जीतने के बाद भी टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज में 1-2 से हार गई। हालांकि, उसने क्लीन स्वीप होने से खुद को बचा लिया। सीरीज में 141 रन बनाने और 4 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के मेहदी हसन प्लेयर ऑफ द सीरीज बने। ईशान किशन को दोहरा शतक लगाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

फिर नहीं चला धवन का बल्ला
टॉस हारकर बल्लेबाजी का निमंत्रण पाकर शिखर धवन और ईशान किशन भारत की पारी को शुरू करने उतरे। हालांकि, टीम इंडिया के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही। 15 रन के स्कोर पर शिखर धवन आउट हो गए। उन्होंने तीन रन बनाए। मेहदी हसन मिराज ने धवन को एलबीडब्ल्यू कर दिया। भारत के इस ओपनर का इस सीरीज में बल्ला नहीं चला। धवन सात, आठ और तीन रन की पारी ही खेल पाए।

कोहली और ईशान ने की 290 रन की साझेदारी

धवन का विकेट गिरने के बाद ईशान और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 290 रन की साझेदारी भारतीय टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। ईशान 305 रन के स्कोर पर आउट हुए। विराट और ईशान ने दूसरे विकेट के लिए भारत की ओर से तीसरी बड़ी साझेदारी की है। इससे पहले इसी विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ (331 रन) ने न्यूजीलैंड तथा सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ (318 रन) ने श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की है। ओवरऑल किसी भी विकेट के लिए वनडे में यह सातवीं बड़ी साझेदारी है।

ईशान का पहला और कोहली का 44वां शतक
ईशान ने अपनी दोहरी शतकीय पारी के दौरान 131 गेंदों का सामना कर 24 चौके और दस छक्के लगाए। ईशान का यह पहला अंतरराष्ट्रीय शतक है। विराट ने अपने वनडे के 44वें शतक के दौरान 91 गेंदों में 11 चौके और दो छक्के लगाए। बांग्लादेश की ओर से तस्कीन, इबादत और शाकिब ने दो-दो विकेट लिए।

भारत का मध्यक्रम ढहा
ईशान और कोहली के आउट होने के बाद मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर और कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल का बल्ला नहीं चला। राहुल आठ और अय्यर तीन रन बनाकर आउट हुए। वॉशिंगटन सुंदर 27 गेंद पर 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अक्षर पटेल 17 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हुए। शार्दुल ठाकुर पांच गेंद पर तीन रन बनाकर आउट हुए। कुलदीप यादव तीन रन बनाकर नाबाद रहे। गेंदबाजी में टीम इंडिया के लिए शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल और उमरान मलिक को 1-1 सफलता मिली।

बांग्लादेश की बात करें तो उसके लिए शाकिब अल हसन ने 50 गेंद पर 43 रन बनाए। कप्तान लिटन दास 29, यासिर अली 25 और महमूदुल्लाह 20 रन बनाकर आउट हुए। उसके लिए गेंदबाजी में तस्कीन अहमद, एबादत हुसैन और शाकिब अल हसन ने दो-दो विकेट लिए। मुस्तफिजुर रहमान और मेहदी हसन मिराज को एक-एक सफलता मिली।

Show More

Related Articles

Back to top button