HOMEज्ञान

How to Submit life Certificate: एसबीआई से ले रहे हैं पेंशन तो घर बैठे करें ये काम, जमा कर सकते हैं Life Certificate

Submit life Certificate: एसबीआई से ले रहे हैं पेंशन तो घर बैठे करें ये काम, जमा कर सकते हैं Life Certificate

SBI pensioners submit life certificate । बगैर किसी परेशानी के हर माह पेंशन प्राप्त करने के लिए पेंशन भोगियों को हर साल नवंबर माह के अंत तक अपना जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करना होता है। वरिष्ठ नागरिक इसे ऑनलाइन या अपनी बैंक शाखा में जाकर बनवा सकते हैं।

How to submit life certificate for pensioners online कैसे जमा करें जीवन प्रमाणपत्र

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक नई सेवा शुरू की है। भारतीय स्टेट बैंक की इस नई सुविधा का लाभ लेकर आप घर बैठे वीडियो कॉल करके आसानी से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं –

अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा कि यह सुविधा पेंशनभोगियों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाएगी और उन्हें कोविड-19 के बीच पेंशन भोगियों को बैंक शाखा में जाने की परेशानी से भी बचाएगी। अब बुजुर्ग बिना किसी परेशानी के अपना जीवन प्रमाण पत्र जल्द बनवा सकते हैं।

वीडियो कॉल करके ऐसे बना सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र

सबसे पहले SBI पेंशन सेवा पोर्टल पर जाएं और वीएलसी प्रक्रिया शुरू करने के लिए ‘VideoLC’ पर क्लिक करें। इसके बाद अपना एसबीआई पेंशन खाता संख्या दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें।

– यूजर्स इस दौरान ‘नियम और शर्तें’ सावधानी से पढ़ते हुए एक्सेप्ट करते जाए और आगे बढ़ने के लिए क्लिक करें। इस दौरान अपने मूल Pan Card को संभाल कर रखें और I am Ready रेडी’ पर क्लिक करें।

वीडियो कॉल शुरू करने की परमिशन दें और जैसे ही SBI का कोई अधिकारी उपलब्ध होगा आपकी बातचीत शुरू हो जाएगी। इस दौरान आप वीडियो कॉल के लिए शेड्यूल भी सेट कर सकते हैं।

– वीडियो कॉल के दौरान एसबीआई अधिकारी आपसे स्क्रीन पर 4-अंकीय सत्यापन कोड बताने के लिए कहेगा। इसके अलावा अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। इसके बाद बैंक अधिकारी पेंशन भोगी की वीडियो कॉल के दौरान तस्वीर लेगा और लाइफ सर्टिफिकेट (वीएलसी) पूरा हो जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button