HOMEखेल

Asia Cup भारत ने 40 रन से हराया, पर क्रिकेट प्रेमी बोले हांगकांग अच्छा खेला

Asia Cup भारत ने 40 रन से हराया, पर क्रिकेट प्रेमी बोले हांगकांग अच्छा खेला

Asia Cup भारत ने एशिया कप में हांगकांग को 40 रन से हरा दिया पर क्रिकेट प्रेमी बोले हांगकांग अच्छा खेला कारण था भारत जैसी मजबूत टीम के साथ उसका संघर्ष, आइये जानते हैं मैच का पूरा विश्लेषण News24you के साथ।

भारत ने हॉन्गकॉन्ग को 40 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने सुपर-4 में जगह बना ली है। भारत अपने ग्रुप यानी ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहा। पिछले मैच में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराया था। अब दो सितंबर को पाकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग के बीच नॉकआउट मैच खेला जाएगा। दोनों में से जीतने वाली टीम सुपर-4 में जगह बनाएगी।

भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली जीत के हीरो रहे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 42 गेंदों में 98 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। सूर्यकुमार ने 26 गेंदों में 68 रन की नाबाद तूफानी पारी खेली। वहीं, कोहली ने 44 गेंदों में एक चौका और तीन छक्के की मदद से 59 रन की नाबाद पारी खेली। सूर्यकुमार को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया गया। हॉन्गकॉन्ग की ओर से बाबर हयात ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 35 गेंदों में 41 रन बनाए।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में दो विकेट पर 192 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने 26 गेंदों में 68 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में सूर्यकुमार ने छह चौके और छह छक्के लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 261.54 का रहा। आखिरी यानी 20वें ओवर में सूर्यकुमार ने चार छक्के लगाए। 20वें ओवर में भारत ने सूर्या के चार छक्कों की मदद से 26 रन जोड़े। आखिरी पांच ओवर में भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 78 रन बनाए।

सूर्यकुमार ने 22 गेंदों में ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का छठा अर्धशतक लगाया। इसके अलावा विराट कोहली ने उनका अच्छा साथ निभाया। कोहली ने 44 गेंदों में एक चौका और तीन छक्के की मदद से 59 रन की नाबाद पारी खेली। कोहली का यह टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 31वां अर्धशतक रहा।

दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 42 गेंदों में 98 रन की नाबाद साझेदारी हुई। इन दोनों के अलावा भारत के बाकी बल्लेबाज फ्लॉप रहे। कप्तान रोहित शर्मा 13 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, केएल राहुल 39 गेंदों में 36 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हॉन्गकॉन्ग की ओर से आयुष शुक्ला और मोहम्मद गजानफर ने एक-एक विकेट लिया।

193 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हॉन्गकॉन्ग की टीम की शुरुआत खराब रही। अर्शदीप सिंह ने पारी के दूसरे ओवर में यासिम मुर्तजा को आवेश खान के हाथों कैच कराया। यासिम नौ गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बाबर हयात और कप्तान निजाकत खान ने दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी निभाई। रवींद्र जडेजा ने निजाकत खान को डायरेक्ट हिट पर रनआउट किया।

दरअसल, अर्शदीप के छठे ओवर की आखिरी गेंद नो बॉल थी। इस पर हॉन्कॉन्ग को फ्री-हिट मिला। स्ट्राइक पर हॉन्गकॉन्ग के कप्तान निजाकत खान थे। उन्होंने बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ शॉट खेला, जहां रवींद्र जडेजा खड़े थे। निजाकत जैसे ही रन लेने के लिए बाहर निकले, जडेजा ने डायरेक्ट हिट पर निजाकत को रन आउट किया। इस तरह हॉन्गकॉन्ग के कप्तान को विकेट गंवाना पड़ा। निजाकत 12 गेंदों में 10 रन बना सके।

बाबर हयात ने जरूर अच्छी पारी खेली, लेकिन वह रन रेट बढ़ाने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। बाबर को जडेजा ने आवेश के हाथों कैच कराया। बाबर 35 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 41 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद आवेश ने एजाज को क्लीन बोल्ड किया। वह 13 गेंदों में 14 रन बना सके।

18वें ओवर में 116 रन के स्कोर पर हॉन्गकॉन्ग को पांचवां झटका लगा। भुवनेश्वर ने किनचित शाह को सब्स्टिट्यूट फील्डर रवि बिश्नोई के हाथों कैच कराया। किनचित 28 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद जीशान अली 17 गेंदों में 26 रन और स्कॉट मैकेकनी आठ गेंदों में 16 रन बनाकर नाबाद रहे और इस तरह हॉन्गकॉन्ग की टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 152 रन बना सकी। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, रवींद्र जडेजा और आवेश खान को एक-एक विकेट मिला।

Show More

Related Articles

Back to top button