HOME

Healthy Relationship Tips : रिश्ते में होने का अर्थ ये नहीं कि इन बातों पर समझौता किया जाए

Healthy Relationship Tips: अगर आपका रिलेशनशिप नया है या आपके रिश्ते को वक्त हो चुका है लेकिन अब उसमें खटास पड़ने लगी है तो कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो कर आप अपने रिलेशन को हेल्दी बना सकते हैं.

Healthy relationship tips: रिश्ता चाहे नया हो या पुराना, उसे बनाए रखने के लिए विश्वास, प्यार और अंडरस्टैंडिंग की जरूरत होती है. एक-दूसरे को समझने और साथ देने के साथ-साथ कुछ बातों को ध्यान में रख कर एक रिलेशनशिप को हेल्दी (Healthy relationship) बनाया जा सकता है. हांलाकि, यह भी सच है कि कोशिश दोनों तरफ से की जानी चाहिए. तभी कोई भी रिश्ता सफल हो सकता है.

जब हम किसी रिलेशनशिप (Relationship) में होते हैं तो ज़ाहिर तौर पर अपने पार्टनर पर अधिकार भी रखते हैं। लेकिन कई बार ये अधिकार उस सीमा का हनन करने लगता है, जहां दोनों के लिए मुश्किलें पैदा हो सकती है। किसी भी रिश्ते में निज स्पेस और वैयक्तिकता की जगह होनी चाहिए और ये बात दोनों पार्टनर के लिए लागू होती है। इसलिए न तो सामने वाले पर वैसा हक़ जताएं जो दायरे से बाहर हो, न ही अपने आपको इतना बदले कि आप वो रह ही न जाएं जो हैं दरअसल। आज हम इसी पर बात करेंगे कि रिश्ते में होने का मतलब ये नहीं कि हम खुद को या सामने वाले को बदल दें।

 

हेल्दी रेलेशनशिप के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  • कई बार प्यार से ज्यादा अगर किसी की जरूरत होती है तो वो है सम्मान. अगर आप अपने पार्टनर की इज्जत नहीं करेंगे तो उन्हें रिश्ते में घुटन महसूस होने लगेगी और रिश्ता हेल्दी नहीं रहेगा.

 

 

  • किसी रिश्ते में होने का अर्थ ये नहीं है कि हम अपने पार्टनर को पूरी तरह बदलना चाहें। कुछ बातें या आदतें समय के साथ बदलती ही हैं लेकिन इसके लिए सामने वाले को फोर्स करना और वो जो है उससे पूरी तरह बदल जाने की अपेक्षा करना गलत है।

 

 

  • हेल्दी रिलेशनशिप के लिए स्पेस देना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है. अक्सर लोग कपल बनने के बाद अपने पार्टनर का पर्सनल स्पेस खत्म कर देते हैं, जिसके कारण चिढ़चिढ़ाहट बढ़ जाती है और लोग रिलेशनशिप में डिप्रेशन के शिकार भी होने लगते हैं.

 

  • सामने वाले के लिए ही नहीं…रिश्ते में अपने लिए भी उतनी ही आजादी रखनी चाहिए। कभी भी वो बनने की कोशिश मत कीजिए जो आप हैं नहीं। भले ही आपसे आपका पार्टनर ये उम्मीद रखे कि आप उसके मुताबिक ढल जाएं, लेकिन जिसमें आप कम्फर्टेबल नहीं है वो काम कभी मत कीजिए।

 

  • अच्छी तरह से बातचीत करना और गुड कम्युनिकेशन करना किसी भी रिलेशन को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप बहुत बिजी रहते हैं तो आपको अपनों के लिए या अपने पार्टनर के लिए समय निकालना चाहिए.

 

Relationship Tips: रिलेशनशिप टूटने से बचाएं टूट जाए तो फिर यह अपनाएं

 

  • टॉक्सिक या नुकसान पहुंचाने वाली बातों या आदतों को सहन करना। ये बात न तो रिश्ते के लिए ठीक है न ही आपके लिए।

 

  • ऐसी बातों को सीक्रेट रखना जो आप दोनों से जुड़ी हों। अगर दोनों में से कोई भी पार्टनर कुछ ऐसी बातों को सीक्रेट रख रहा है जो संदेहास्पद है तो ये एक संकेत है।

 

  • अपनी आवाज को दबा देना और सामने वाले की हर बात पर राज़ी हो जाना। अगर आपको लगता है कि इससे वो खुश होगा तो एक बार अपनी खुशी के बारे में भी सोचिए।

 

  • अपने किसी भी विचार के ऊपर सामने वाले के विचार या निर्णय को रखना। सारे फैसले लेने का अधिकार उसे दे देना और खुद एक साइलेंट पार्टनर बनकर रह जाना।

 

  • अगर आपके रिश्ते में शारीरिक या किसी भी अन्य तरह की हिंसा है तो उसे सहन कभी नहीं करना चाहिए। किसी भी रिश्ते में हिंसा का कोई स्थान नहीं हो सकता है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button