HOMEKATNI

Good Work मध्यप्रदेश के इस जिले में युवा सड़कों, गलियों में मूक पशुओं के लिए कर रहे पानी की व्यवस्था

कटनी ब्लड डोनर एंड वेलफेयर सोसायटी सदस्य कर रहे पानी टंकी रखने प्रयास, कटनी ब्लड डोनर सोसायटी लगातार 10 सालों से कर रही नेक कार्य

Good Work दिनों दिन चढ़ रहे पारे ने आमजन के साथ ही सड़कों, गलियों में घूमने वाले पशुओं को भी प्यास ने बेहाल करना शुरू कर दिया है । ऐसे में मध्यप्रदेश के कटनी में युवाओं ने बेहतरीन फहल की है।

Good Work मध्यप्रदेश के इस जिले में युवा सड़कों, गलियों में मूक पशुओं के लिए कर रहे पानी की व्यवस्था

इंसान तो अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी मांग लेता है । लेकिन इन बेजुबानों के लिए ऐसे मौसम में परेशानी बढ़ जाती है निरंतर हो रहे जलवायु परिवर्तन से भूमि का जल स्तर भी नीचे गिरता जा रहा है । गड्डे और तालाबों का पानी सूख रहा है ।

पानी की तलाश में भटकते जीव की परवाह

इससे पशु पक्षी और जानवर अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की तलाश में भटकते रहते हैं । यह कहना है कटनी ब्लड डोनर एंड वेलफेयर सोसायटी सदस्यों का टीम के युवाओं का कहना है कि ऐसे हालातों में पशुओं की जीवन रक्षा के लिए सदस्यों ने सीमेंट की छोटी पानी टंकी जगह जगह रखाने प्रयास कर रहे हैं ।

Good Work मध्यप्रदेश के इस जिले में युवा सड़कों, गलियों में मूक पशुओं के लिए कर रहे पानी की व्यवस्था

टीम के सदस्यों ने बताया कि गर्मी के मौसम में वे लगभग दस साल से इस प्रयास को दोहराते आ रहे हैं । पशु पक्षियों को गर्मी में प्यास से राहत दिलाने के लिए सोसायटियों , गली मोहल्लों के साथ सार्वजनिक स्थानों में इन टंकियों को रखाया गया है ।

ऐसे स्थानों जहां पशुओं की आवाजाही होती है । उन स्थानों एवं आसपास रहने वाले वाशिंदे भी इन टंकियों में पानी खाली होने पर स्वयं के प्रयास से इन्हें पानी से भर रहे हैं । सिटीजंस के अनुसार ब्लड डोनर एंड वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों का यह प्रयास पशुसेवा की मरोबर डोर जोड दिशा में सराहनीय पहल है । ब्लड डोनर एंड वेलफेयर सोसाइटी अध्यक्ष टीनू सचदेवा के अनुसार युवा टीम मोहल्ले मोहल्ले मूक पशुओं को पानी पिलाने टंकिया रख सेवा के कार्य में सहयोग दे रहे हैं ।

200 पानी की टंकी विभिन्न स्थानों में पहुंचाई

पक्षियों के लिए भी पानी रखने जागरुकता युवा टीम द्वारा अभी तक 200 पानी की टंकी विभिन्न स्थानों में पहुंचाई गई है । शहर में टकिया पहुंचाने का काम करने के साथ सदस्य उन क्षेत्र के वाशिंदों से अपने घरों की छतों और मुंडेरों पर बेजुबन पक्षियों के लिए भी पानी रखने जागरुक कर रहे हैं । सदस्यों का कहना है कि छत में छायादार जगह बनकर वहां पानी पशु पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था हो सकती है ।

Show More

Related Articles

Back to top button