HOME

Free Credit Card Insurance आप जानते हैं आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस मिलता है ?

अलग-अलग तरह के कार्ड पर यह इंश्योरेंस 10 लाख रुपए तक का होता है. यह एक्सिडेंटल इंश्योरेंस होता है.

Free Credit Card Insurance आप जानते हैं कि आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस free insurance मिलता है. अलग-अलग तरह के कार्ड पर यह इंश्योरेंस 10 लाख रुपए तक का होता है. यह एक्सिडेंटल इंश्योरेंस होता है.

यह इंश्योरेंस कवर या तो कार्ड प्रोवाइडर जैसे मास्टरकार्ड, रूपे कार्ड, वीजा कार्ड कंपनी की तरफ से दिया जाता है या फिर ये कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर फ्री इंश्योरेंस कवर देती हैं. इंश्योरेंस का लाभ तभी मिलता है जब कार्ड होल्डर की मौत एक्सिडेंट की वजह से होती है या फिर कोई परमानेंट डिसएबिलिटी होती है.

एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कितने का होगा यह इस बात पर निर्भर करता है आप कौन सा कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं. अलग-अलग कार्ड के लिए यह राशि अलग-अलग होती है. SBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, एसबीआई गोल्ड के लिए इंश्योरेंस कवर 2 लाख रुपए, प्लैटिनम कार्ड के लिए 5 लाख रुपए, प्राइड कार्ड के लिए 2 लाख रुपए, प्रीमियम कार्ड के लिए 5 लाख रुपए और वीजा, सिग्नेचर एंड मास्टरकार्ड के लिए यह इंश्योरेंस कवर 10 लाख रुपए का होता है.

90 दिनों के भीतर कार्ड का इस्तेमाल किया गया हो

नियम और शर्त की बात करें तो जिस दिन एक्सिडेंट हुआ है उसके 90 दिन पहले कार्ड का इस्तेमाल किया गया हो. अगर ऐसा नहीं होता है तो इंश्योरेंस का लाभ नहीं मिलेगा. ऊपर इंश्योरेंस कवर को लेकर जितनी जानकारी दी गई है वह नॉन-एयर एक्सिडेंट को लेकर है. अगर कार्ड होल्डर की मौत हवाई दुर्घटना में हुई है तो इंश्योरेंस कवर लगभग दोगुना होगा. हालांकि इसके लिए यह जरूरी है कि एयर टिकट बुकिंग में उस कार्ड का इस्तेमाल किया गया हो.

पर्चेज प्रोटेक्शन का भी मिलता है लाभ

इसके अलावा डेबिट कार्ड पर पर्चेज प्रोटेक्शन का भी लाभ मिलता है. इसका लाभ तब मिलता है जब आपने उस कार्ड से शॉपिंग की हो और 90 दिनों के भीतर वह सामान आपकी गाड़ी से या फिर आपके घर से चोरी हो गया हो. एसबीआई गोल्ड के लिए पर्चेज प्रोटेक्शन 5000 रुपए, प्लैटिनिम कार्ड के लिए 50 हजार रुपए, एसबीआई प्राइड पर 5000 रुपए, प्रीमियम कार्ड्स पर 50 हजार रुपए और वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड पर 1 लाख रुपए का पर्चेज प्रोटेक्शन मिलता है.

Show More

Related Articles

Back to top button