HOME

Dengue In Delhi :डेंगू नियंत्रण पर कई कदम उठाएंगे, स्कूली छात्र होंगे शामिल – दिल्ली के सीएम केजरीवाल

राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामलों में तेजी के बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि वेक्टर जनित बीमारी से निपटने के लिए एक योजना तैयार की गई है।

Dengue: राष्ट्रीय राजधानी में DENGUE के मामलों में तेजी के बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि वेक्टर जनित बीमारी से निपटने के लिए एक योजना तैयार की गई है।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कई कदम उठाए जाएंगे और स्कूली छात्र DENGUE को फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों में बड़े पैमाने पर शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग, DELHI नगर निगम और नई DELHI नगर परिषद (एनडीएमसी) और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद यह बात कही।

DELHI में DENGUE से 400 संक्रमित

DELHI में पिछले कुछ हफ्तों में DENGUE के मामलों में भारी उछाल दर्ज किया गया है, जिससे इस साल 17 सितंबर तक वेक्टर जनित बीमारी की संख्या लगभग 400 हो गई है।

9-17 सितंबर की अवधि में 100 से अधिक लोगों में संक्रमण का पता चला था। सोमवार को जारी नगर निकाय की रिपोर्ट के मुताबिक अकेले इसी महीने में 17 सितंबर तक DENGUE के 152 मामले सामने आए हैं।

शहर में 9 सितंबर तक DENGUE के 295 मामले दर्ज किए गए थे। इस साल 17 सितंबर तक दर्ज किए गए कुल 396 मामलों में से 75 अगस्त में दर्ज किए गए थे। इस साल अब तक इस बीमारी से किसी की मौत नहीं हुई है।

वेक्टर जनित रोगों के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच रिपोर्ट किए जाते हैं, कभी-कभी मध्य दिसंबर तक। नागरिक अधिकारियों ने कहा कि इस साल सामान्य से पहले DENGUE के मामले दर्ज किए गए क्योंकि मौसम की स्थिति मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल है।

DENGUE एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है और इसके लार्वा बचे हुए कपों, बर्तनों, टायरों, फूलों के बर्तनों, पानी ले जाने वाले खुले बर्तनों और वाटर कूलर आदि में साफ पानी में पैदा होते हैं।

DENGUE के खिलाफ कार्य योजना के अनुसार, 35 अस्पतालों को शीघ्र निदान और सहायक उपचार के लिए चिन्हित किया गया है और प्रत्येक मामले की अधिसूचना की जा रही है।

शहर की सरकार ने बाद में एक बयान में कहा, पिछले वर्षों की तरह, DELHI सरकार DENGUE के खिलाफ निवारक और उपचारात्मक उपायों को लागू करने के लिए आरडब्ल्यूए की सहायता लेगी। सभी आरडब्ल्यूए को अपने-अपने क्षेत्रों में घर-घर जाकर जागरूकता फैलाने और लोगों को अपने परिवारों को DENGUE से बचाने के लिए सिफारिशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है।

इसमें कहा गया है कि डीएम, एसडीएम, तहसीलदार और अन्य अधिकारी DENGUE रोकथाम कार्यक्रमों को सावधानीपूर्वक लागू करने के लिए अपने-अपने जिलों का दौरा करेंगे।

इसमें कहा गया है कि अन्य हितधारक अपने संगठनों में DENGUE की रोकथाम की पहल के लिए एक नोडल व्यक्ति को नामित कर रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि DELHI जल बोर्ड को नियमित रूप से जलापूर्ति और जलाशयों की तत्काल सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है, जबकि सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग को निर्देश दिया गया है कि यदि कोई दोषपूर्ण पानी की लाइनें हैं, तो उन्हें तुरंत ठीक किया जाए।

विभागों की ओर से केस बेस्ड मॉनिटरिंग और क्विक रेस्पॉन्स किया जा रहा है। और, सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं द्वारा रिपोर्टिंग की जा रही है, बयान में कहा गया है।

 

Related Articles

Back to top button