HOME

Chhello Show in Oscars 2023: क्यों ऑस्कर में चुनी गई गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’, कहानी कर देगी रोमांचित

यह फिल्म आशा और मासूमियत पर केंद्रित है। इसमें भारत के गुजरात राज्य के सौराष्ट्र के एक गांव चलाला की पृष्टभूमि पर एक 9 साल के बच्चे को दर्शाया गया है।

Chhello Show in Oscars 2023: ऑस्कर के नॉमिनेशन पर सबकी निगाहें टिकी थीं। हिंदी फिल्म जगत के फैन्स को इस साल की ब्लॉक बस्टर RRR और The Kashmir Files का नाम इसमें शामिल किए जाने की उम्मीद थी। लेकिन दर्शकों को चौंकाते हुए इस साल Oscars 2023 में एक गुजराती फिल्म Chhello Show ने इसमें बाजी मारी। आखिर इस फिल्म की कहानी क्या है? क्यों इसे Oscars 2023 के लिए चुना गया? इस फिल्म की कहानी आपको भी रोमांचित कर देगी। आइए जानते हैं इस फिल्म के बारे में सबकुछ।

 

पहले बात कहानी की

पहले बात इसकी कहानी की यह फिल्म आशा और मासूमियत पर केंद्रित है। इसमें भारत के गुजरात राज्य के सौराष्ट्र के एक गांव चलाला की पृष्टभूमि पर एक 9 साल के बच्चे को दर्शाया गया है। इस बच्चे को सिनेमा देखना पसंद है। उस समय सिनेमा में प्रोजेक्टर चलते थे। यह बच्चा एक सिनेमा के प्रोजेक्टर तकनीशियन जिसका नाम फजल है उसे रिश्वत देकर एक हॉल के प्रोजेक्शन बूथ में प्रवेश कर जाता है। फिर कई फिल्में देखता है। गुजराती में छेलो का मीनिंग होता है अंतिम। इसलिए इसे नाम दिया गया था Chhello Show: The Last Film Show 2021.

ड्रामा फिल्म है

छेलो शो गुजराती ड्रामा फिल्म है। पान नलिन ने इसे निर्देशित किया है। इसमें भाविन रबारी, भावेश श्रीमाली, ऋचा मीणा, दीपेन रावल और परेश मेहता मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म का प्रीमियर 20वें ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में 10 जून 2021 को हुआ। इस फिल्म को फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विदेशी श्रेणी में भारत से ऑस्कर 2023 के लिए आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है।

स्टार कास्ट को जानें

  • समय के रूप में भाविन रबारी
  • भावेश श्रीमाली फजल के रूप में, प्रोजेक्शनिस्ट
  • ऋचा मीणा बा के रूप में, समय की मां
  • समय के पिता बापूजी के रूप में दीपेन रावल
  • परेश मेहता सिनेमा प्रबंधक के रूप में
  • विकास बाटा नैनो के रूप में
  • मनु के रूप में राहुल कोली
  • बादशाह के रूप में शोबन मकवा
  • एस टी के रूप में किशन परमार
  • टिकू के रूप में विजय मेर
  • अल्पेश टैंक श्री दवे के रूप में, शिक्षक
  • लीला मिला के रूप में टिया सेबस्टियन

निर्देशक ने इसलिए विषय चुना, ऐसे बनी फिल्म

फिल्म semi-autobiographical है। फिल्म निर्देशक नलिन का जन्म और पालन-पोषण सौराष्ट्र के अदतला गांव में हुआ था। फिल्म में इस क्षेत्र के स्थानीय समुदायों के छह गांव के लड़कों को लिया गया है। फिल्म की शूटिंग सौराष्ट्र के गांवों और रेलवे स्टेशन में हुई है। फिल्म के लिए वह पुरानी सेल्युलाइड हिंदी फिल्में और प्रोजेक्टर चलाने के लिए एक तकनीशियन भी लाए गए। कास्ट ज्यादातर चाइल्ड एक्टर्स से बनी है। नलिन के दोस्त और कास्टिंग डायरेक्टर दिलीप शंकर ने बाल कलाकारों को कास्ट करने में नलिन की मदद की। फिल्म की शूटिंग मार्च 2020 में भारत में COVID-19 महामारी लॉकडाउन से ठीक पहले की गई थी। पोस्ट-प्रोडक्शन महामारी के दौरान इसे पूरा किया गया था। फिल्म का निर्माण धीर मोमाया की जुगाड़ मोशन पिक्चर, नलिन की मानसून फिल्म्स और मार्क ड्यूल की स्ट्रेंजर 88 द्वारा वर्जिनी लैकोम्बे की वर्जिनी फिल्म्स और एरिक ड्यूपॉन्ट की इनकॉग्निटो फिल्मों के साथ सह-निर्माण में किया गया है।

Malaika Arora New Show:जल्द आ रहा मलाइका अरोड़ा का ये नया शो, अरबाज़ और अर्जुन भी होंगे शो का हिस्सा

यह खिताब भी हैं नाम

फिल्म का प्रीमियर 10 जून 2021 को 20वें ट्रिबेका फिल्म समारोह के स्पॉटलाइट में हुआ था। यह त्योहार खंड के लिए चुनी गई पहली गुजराती फिल्म थी। फिल्म को जर्मनी, स्पेन, जापान, इज़राइल और पुर्तगाल में रिलीज किया गया था। इससे पहले फिल्म को 21 से 29 सितंबर 2021 तक आयोजित होने वाले 11वें बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में तियानटन पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था। फिल्म ने अक्टूबर 2021 में आयोजित 66 वें वलाडोलिड फिल्म फेस्टिवल (सेमिन्सी) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए गोल्डन स्पाइक जीता था।

Show More

Related Articles

Back to top button