HOMEज्ञानराष्ट्रीय

CBSE EXAM NEWS सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा का टाइमटेबल घोषित

CBSE EXAM NEWS सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा का टाइमटेबल घोषित

CBSE EXAM NEWS छात्रों के लिए बड़ी खबर है। सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने परीक्षा का टाइम टेबल रिलीज कर दिया है. जिसके बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर पूरा टाइम टेबल चेक कर सकते हैं.

सीबीएसई की ओर से जारी डेटशीट के अनुसार 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी एवं 21 मार्च तक चलेगी. वहीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल को खत्म होगी. 10वीं, 12वीं दोनों कक्षा के लिए परीक्षा सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी. लाखों विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम और तिथियों की घोषणा का इंतजार था.

इससे पहले, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से जेईई मेन, नीट यूजी और सीयूईटी यूजी आदि प्रवेश-परीक्षाओं की परीक्षा तिथियां पहले ही घोषित कर दी थी. वहीं, सीआईएससीआई की ओर से आईसीएसई और आईएससी बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम भी जारी किया जा चुका था. ऐसे में सीबीएसई के बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम का ही इंतजार था, जो कि आज जारी हो गया है.

अधिकांश पेपर सुबह की शिफ्ट में होंगे

सीबीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा पेंटिंग, राय, गुरुंग, तमांग, शेरपा और थाई पेपर के साथ शुरू होगी और गणित के मानक और गणित के बेसिक पेपर के साथ समाप्त होगी. अधिकांश पेपरों की परीक्षा का समय सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक होगा. वहीं, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप के पेपर से शुरू होगी और साइकोलॉजी के पेपर के साथ खत्म होगी. कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का परीक्षा समय अधिकांश पेपरों के लिए सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक होगा.

40 हजार सब्जेक्ट कांबिनेशन से बचाकर बनाई डेटशीट

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा तिथि पत्र 2023 की घोषणा करते हुए कहा कि आमतौर पर दोनों कक्षाओं में दो प्रमुख विषयों के बीच परीक्षा में पर्याप्त अंतर दिया गया है. सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की डेटशीट लगभग 40,000 सब्जेक्ट कांबिनेशन से बचाकर बनाई गई है ताकि किसी छात्र की दो विषयों की परीक्षा एक ही तिथि पर न हो. केंद्रीय बोर्ड ने आगे कहा कि 12वीं की डेट शीट तैयार करते समय जेईई मेन, नीट ओर सीयूईटी यूजी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथियों से टकराव नहीं होने का ध्यान रखा गया है.

Show More

Related Articles

Back to top button