HOMEराष्ट्रीय

CBSE 10, 12 Board Exam बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी, कहा-स्टूडेंट्स भ्रमित न हों, ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी सूचनाओं को ही सच मानें

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स की परेशानी है। अगले महीने से एमपी बोर्ड के एग्जाम होने हैं।

CBSE 10, 12 Board Exam कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स की परेशानी है। अगले महीने से एमपी बोर्ड के एग्जाम होने हैं। इसको लेकर तरह तरह की खबरें आ रहीं हैं तो इस बीच सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस चेंज तथा एग्जाम को लेकर भी खबरें आ रहीं हैं। लेकिन इस तरह की खबरों का सीबीएसई ने खंडन किया है।

CBSE 10, 12 Board Exam:सीबीएसई बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी, कहा-स्टूडेंट्स भ्रमित न हों, ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी सूचनाओं को ही सच मानें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है। बोर्ड ने इन स्टूडेंट्स से कहा है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें, बल्कि किसी भी तरह की सूचना के लिए सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर ही विजिट करें। बोर्ड ने यह घोषणा, तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में प्रसारित हो रही सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 की संभावित तारीख, टर्म 1 रिजल्ट और सीबीएसई 10वीं,12वीं के सिलेबस पर लगातार चल रही अटकलों के चलते जारी की है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी सूचनाओं पर ही ध्यान दें

कई ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म ने सीबीएसई टर्म 2 डेटशीट के लिए अपेक्षित तारीखें प्रकाशित करना शुरू कर दिया है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में ऑनलाइन प्रसारित होने वाली फर्जी सूचनाओं पर चिंता जताते हुए सीबीएसई ने कहा है कि स्टूडेंट्स भ्रमित न हों, बल्कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होने वाली सूचनाओं पर ही ध्यान दें।

परीक्षा की तारीखों और पाठ्यक्रम की जानकारी जारी नहीं की

आधिकारिक नोटिस में बोर्ड ने लिखा – ‘यह देखा गया है कि कुछ ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं, टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं में प्रमुख परीक्षा पैटर्न परिवर्तन के बारे में गलत जानकारी प्रसारित कर रहे हैं और स्टूडेंट्स को भ्रमित कर रहे हैं। ऐसे में छात्रों और हितधारकों को सूचित किया जाता है कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों और पाठ्यक्रम के बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की है’।

ऑफिशियल वेबसाइट की जानकारी पर ही विश्वास करें

बोर्ड ने आगे सूचना में लिखा – ‘सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह बोर्ड द्वारा पहले घोषित की तरह ही होगा। छात्रों के हित में यह स्पष्ट किया जाता है कि बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न (परिपत्र संख्या 51, दिनांक 5 जुलाई 2021 में उल्लिखित) में बदलाव की घोषणा की थी। इसके तहत, टर्म 1 की परीक्षाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं और इसी सर्कुलर में टर्म 2 की परीक्षा पैर्टन का भी जिक्र है। इसलिए छात्रों और हितधारकों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध जानकारी पर ही विश्वास करें।

Show More

Related Articles

Back to top button