HOMEज्ञान

Life Insurance News इंश्योरेंस हमारे लिए कितना जरूरी है खास तौर पर रिटारमेंट अथवा बच्चों के लिये?

हमारे लिए कितना जरूरी है खास तौर पर रिटारमेंट अथवा बच्चों के लिये।

Life Insurance News: लाइफ इंश्योरेंस नाम सुनते ही हमारे मन मे कुछ अलग से ख्याल आते हैं। यह जानना जरूरी है कि Insurance हमारे लिए कितना जरूरी है खास तौर पर रिटारमेंट अथवा बच्चों के लिये।

इंश्योरेंस यानी बीमा हमारे जीवन के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करता है. कोरोना महामारी के बाद इंश्योरेंस Insurance का महत्व बढ़ा है. जो लोग इंश्योरेंस को बिना वजह का खर्चा मानते थे, वे भी अब नए-नए इंश्योरेंस प्लान पर चर्चा करते देखे जा सकते हैं.

जीवन बीमा जीवन की सुरक्षा के साथ-साथ बचत और निवेश का भी अच्छा साधन है. जीवन बीमा में हर उम्र और हर वर्ग के लोगों की जरूरत को ध्यान रखते हुए प्लान तैयार किए गए हैं. यहां हम जीवन की शुरूआत यानी बच्चों के प्लान और जीवन के अंतिम पढ़ाव यानी रिटायरमेंट प्लान पर चर्चा कर रहे हैं.

चाइल्ड लाइफ इंश्योरेंस प्लान (Child Life Insurance Plans)
चाइल्ड लाइफ इंश्योरेंस प्लान का उद्देश्य बच्चे के भविष्य के विकास के लिए राशि का निर्माण करना होता है. आमतौर पर यह एक बच्चे के एजुकेशन और शादी के लिए पैसे उपलब्ध कराने में मदद करता है.

वार्षिक तौर पर किश्तें उपलब्ध कराता है या एकमुश्त राशि का भुगतान करता है. यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति पालक की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो भविष्य के सभी प्रीमियम माफ हो जाते हैं और पॉलिसी बेनिफिट्स बिना किसी रुकावट के जारी रहते हैं.

रिटायरमेंट प्लान (Best Retirement Plan)
रिटायरमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान एक व्यक्ति के रियाटरमेंट के वर्षों के लिए एक स्थिर आर्थिक सोर्स का निर्माण करने में मदद करता है. यह एक व्यक्ति को आर्थिक रुप से स्वतंत्र बनाने और उन्हें बिना किसी चिंता के जीने में मदद करता है. ज़्यादातर रिटायरमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान 60 वर्ष पूरे हो जाने पर सालाना एन्युइटी या एक बार दी जानेवाली एकमुश्त पेआउट पेश करते हैं.

कितना लाइफ इंश्योरेंस जरूरी है
लाइफ इंश्योरेंस का मतलब समझने के अलावा, आपको वास्तविक रुप में कितना लाइफ इंश्योरेंस कवर ज़रुरी है. इसका मूल्यांकन भी करना चाहिए. जबकि आदमी के जीवन का रुपयों में निश्चित मूल्य पता करना असंभव है लेकिन फिर भी आपका मोल कितना है इसे मापना आवश्यक है. आपकी ग़ैर मौजूदगी में आपके परिवार के लिए आर्थिक रुप से स्थिर होने के लिए कितने पैसों की ज़रुरत होगी इसका अनुमान लगाकर आप आपकी ह्यूमन लाइफ वैल्यू (एचएलवी) माप सकते हैं.

ह्यूमन लाइफ वैल्यू जांचने के बेसिक तरीके-– सभी खर्चे जैसे घर खर्च और रोज़ाना के जीवन के खर्चे जोड़ें.– भविष्य की देनदारियों की गणना करें.

इस तरह ह्यूमन लाइफ वैल्यू का एक अनुमान प्राप्त होता है जिसका मतलब आपकी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का बीमित राशि है.

Show More

Related Articles

Back to top button