Corona newsHOMEज्ञानराष्ट्रीय

Bharat Biotech Nasal Vaccine: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी, बूस्टर खुराक के रूप में ले सकते हैं नेजल वैक्सीन

Bharat Biotech Nasal Vaccine: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी, बूस्टर खुराक के रूप में ले सकते हैं नेजल वैक्सीन

Bharat Biotech Nasal Vaccine: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी, बूस्टर खुराक के रूप में ले सकते हैं नेजल वैक्सीन। चीन, अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच भारत में कोरोना से जंग के लिए केंद्र सरकार ने एक और कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे के मद्देनजर अलर्ट केंद्र सरकार ने देश में अब नोजल वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी है।

गौरतलब है कि गुरुवार को ही कोरोना संकट के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी।

Coronavirus: AIIMS के पूर्व निदेशक बोले-इस बार ज्यादा खतरनाक साबित नहीं होगा कोरोना नया वैरिएंट, कैसे करें बचाव?

इस बैठक के बाद आज शुक्रवार को मोदी सरकार ने अहम फैसला लेते हुए इंट्रानेजल वैक्सीन (Intranasal Covid vaccine) को मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने तैयार किया है।

बूस्टर खुराक के रूप में ले सकते हैं नेजल वैक्सीन

मिली जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक कंपनी की नेजल वैक्सीन को बूस्टर खुराक के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल ये नेजव वैक्सीन केवल प्राइवेट अस्पतालों में मिलेगी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा इससे पहले भी नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी गई थी। 6 सितंबर को भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने सिर्फ आपातकालीन उपयोग के लिए इस वैक्सीन को मंजूरी दी थी। डीसीजीआई ने 18 साल के ऊपर के लोगों को इसकी मंजूरी दी थी।

Show More

Related Articles

Back to top button