HOMEराष्ट्रीय

Bank Branches Closed: यह बैंक अपनी 114 शाखाएं करेगा बंद, जानें क्या है फैसले का कारण?

Bank Branches Closed: एचएसबीसी ब्रिटेन में अपनी 114 शाखाएं करेगा बंद, जानें क्या है फैसले का कारण?

Bank Branches Closed: एचएसबीसी ब्रिटेन में अपनी 114 शाखाएं करेगा बंद, जानें क्या है फैसले का कारण? अग्रणी बैंकिंग समूह एचएसबीसी (The Hongkong and Shanghai Banking Corporation Limited) ने कहा है कि वह अप्रैल महीने से ब्रिटेन में और 114 शाखाओं को बंद कर देगी, क्योंकि क्योंकि कोविड महामारी के बाद से बैंक शाखाओं पर जाकर बैकिंग सेवाएं लेने वाले ग्राहकों की संख्या में काफी कमी आई है।

बैंक ने कहा कि वह प्रभावित कर्मचारियों को फिर से नियुक्त करने की कोशिश करेगा लेकिन फिर भी करीब 100 लोगों की नौकरी चली जाएगी। बता दें कि विभिन्न बैंकों ने हाल के वर्षों में अपनी सैकड़ों शाखाओं को बंद कर दिया है क्योंकि अब अधिकतर लोग ऑनलाइन बैंकिंग का प्रयोग करते करते हैं और उनका बैंक आना-जाना कम हो गया है।

ऐसे में अब ऋणदाता लागत में कटौती करने करने के प्रयासों के तहत शाखाओं को बंद करने का फैसला ले रहे हैं। एचएसबीसी ने कहा कि वह अपनी शेष 327 यूके शाखाओं को “अपडेट करने और उनमें सुधार करने की प्रक्रिया में करोड़ों का निवेश करेगा।

एचएसबीसी के यूके डिस्ट्रीब्यूशन के प्रबंध निदेशक जैकी उही के अनुसार “लोग अपने बैंकिंग के तरीके को बदल रहे हैं और कई शाखाओं में ग्राहकों की संख्या अब तक के निचले स्तर पर है, इसके लौटने के भी कोई संकेत नहीं हैं।”

दूरस्थ रूप से बैंकिंग करना हम में से अधिकांश के लिए आदर्श बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन शाखाओं को बंद करने का निर्णय लिया गया उनमें से एक को बंद करने का फैसला लेना कभी भी आसान नहीं था या इसे हल्के में नहीं लिया गया। यह अपने क्षेत्र की आखिरी शाखा थी।

एचएसबीसी ने मार्च में कहा था कि इस बार सर्दियों तक 69 शाखाओं को बंद करने की योजना बनाई गई है। इसने कहा कि बंद होने वाली शाखाओं में से तीन चौथाई में ग्राहकों का पहुंचना पिछले पांच वर्षों में आधा हो गया था। कोरोना महामारी के बाद यह प्रवृत्ति बढ़ गई थी। एचएसबीसी शाखाएं की शाखाओं पर प्रति सप्ताह 150 से भी कम लोगों को को सेवाएं मुहैया कराईं जा रही हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button