HOMEKATNIMADHYAPRADESH

Ban On Heavy Vehicles आप भी भारी वाहन से गुजरने वाले हैं इस महानदी पुल से तो जरूरी है आपके लिए यह खबर

Ban On Heavy Vehicles आप भी भारी वाहन से गुजरने वाले हैं इस महानदी पुल से तो जरूरी है आपके लिए यह खबर

Ban On Heavy Vehicles कटनी जिला अंतर्गत छोटी महानदी पुल से होकर भारी वाहन ले जाना चाहते हैं तो ठहरिए यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। कटनी कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अवि प्रसाद ने बरही-मैहर मार्ग पर छोटी महानदी पर बने पुल के स्लैब नम्बर 7 में असामान्य डिफ्लेक्शन परिलक्षित होने की वजह से, इस पुल पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दिया है।

14 मीटर केन्टीलीवर का डिफ्लेक्शन

कलेक्टर ने यह आदेश राजस्व, पुलिस, जलसंसाधन, बाणसागर एवं म.प्र. सड़क विकास निगम के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से स्थल निरीक्षण कर दिये गये प्रतिवेदन के बाद शनिवार को जारी किया। प्रतिवेदन में उल्लेखित किया गया है कि पियर क्रमांक 7-8 (बरही की ओर से) के ऊपर स्लैब निर्माण कराया गया है। पियर 7 से 6 की ओर 14 मीटर तथा पियर 8-9 की ओर 9.20 मीटर का केन्टीलीवर स्लैब है। जिसके ऊपर पियर 7 से 6 की ओर 14 मीटर केन्टीलीवर का डिफ्लेक्शन हो गया है। जिसके कारण वाहन दोनों छोर के केन्टीलीवर में जम्प करने से पुल में कंपन होता है, जो सामान्य से अधिक है।

क्रेक या टूट-फूट नहीं पाया गया

ब्रिज के ऊपरी निरीक्षण तथा नाव के द्वारा नीचे से स्लैब का निरीक्षण करने पर स्लैब या बीम आदि में किसी प्रBan On Heavy Vehicles  छोटी महानदी पुल कार का क्रेक या टूट-फूट नहीं पाया गया। किन्तु असाधारण कंपन की मुख्य वजह केन्टीलीवर स्लैब में डिफ्लेक्शन तथा स्ट्रेसिंग में कमी आने की संभावना को देखते हुए सावधानी के तौर पर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है।

 

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रसाद ने जन सुविधा और आमजन की सुरक्षा की दृष्टि से बरही-मैहर मार्ग पर बने छोटी महानदी पुल पर भारी वाहनों के परिवहन पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है, जो आगामी आदेश पर्यन्त प्रभावी रहेगा। लेकिन पुल पर 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आवागमन हेतु बस, ऑटो, ट्रेक्टर ट्रॉली, चार-पहिया और दो पहिया वाहनों को छूट प्रदान की गई है।
तत्काल प्रभाव से लागू इस आदेश का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्यवाही की जायेगी।

परिवर्तित मार्ग

बरही-मैहर मार्ग पर छोटी महानदी पुल की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मैहर से बरही की ओर आने वाले भारी एवं मालवाहक वाहनों हेतु मैहर से भदनपुर से कैमोर से विजयराघवगढ़ से बरही का परिवर्तित मार्ग निर्धारित किया गया है।

बरही से मैहर की ओर

इसी प्रकार बरही से मैहर की ओर जाने वाले भारी एवं मालवाहक वाहनों हेतु बरही से विजयराघवगढ़ से कैमोर से भदनपुर से मैहर का मार्ग निर्धारित किया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button