Corona newsHOME

ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वैक्सीन लेने वालों में HIV एंटीबॉडी बनने के बाद इसका ट्रायल रोका

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन तैयार करने का काम रोक दिया। यह वैक्सीन यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन्सलैंड और बायोटेक कंपनी सीएसएल एकसाथ मिलकर तैयार कर रही थी। पहले स्टेज के ट्रायल में वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों में HIV एंटीबॉडी डेवलप होने की बात सामने आई। इसके बाद इसे नहीं बनाने का फैसला लिया गया। सरकार ने इस वैक्सीन के 5.1 करोड़ डोज खरीदने का ऑर्डर भी कैंसिल कर दिया है। यह वैक्सीन ऑस्ट्रेलिया में तैयार की जा रही चार वैक्सीन्स में से एक थी।

वहीं, अमेरिका में बुधवार को तीन हजार लोगों की संक्रमण से मौत के बाद सरकार पर दबाव बढ़ गया है। यहां प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन के एडवाइजर ने लोगों से क्रिसमस पार्टियों से दूर रहने को कहा है। जर्मन सरकार भी दबाव में है। यहां मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन लोग प्रतिबंधों के लिए तैयार नहीं हैं। सरकार अब सख्त रुख अपनाने जा रही है।

इस बीच दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7.06 करोड़ के ज्यादा हो गया। 4 करोड़ 91 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 15 लाख 87 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button