HOMEMADHYAPRADESH

School Closed in 2022: इस राज्य में 14 जनवरी तक शीलकालीन अवकाश, CBSE की चिंता बढ़ी,

School Closed in 2022: कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को लेकर चिंता सबसे ज्यादा बच्चों की है। ऐसे में ओमिक्रोन के केस बढ़ने के साथ ही सवाल उठने लगे हैं कि क्या एक बार फिर स्कूल बंद होंगे?

School Closed in 2022: कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को लेकर चिंता सबसे ज्यादा बच्चों की है। ऐसे में ओमिक्रोन के केस बढ़ने के साथ ही सवाल उठने लगे हैं कि क्या एक बार फिर स्कूल बंद होंगे? कई राज्यों में दो साल बाद अब स्कूले खुले ही थे कि फिर से बंद करने की नौबत आती दिख रही है।

उत्तर प्रदेश में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीलकालीन अवकाश

ताजा खबर उत्तर प्रदेश से आ रही है। यहां सरकार ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीलकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। माना जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने यह फैसला लिया है। कहा जा रहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है और यह बच्चों को सबसे ज्यादा निशाना बना रही है।

यूपी के साथ ही दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं, जहां कोरोने के केस तेजी से बढ़ रहे हैं और इसके साथ ही पाबंदियों की शुरुआत भी हो रही है। माना जा रहा है कि कोरोने के केस नहीं रुके तो इन राज्यों में भी स्कूल बंद करने का फैसला किया जा सकता है।

महाराष्ट्र में फिर बंद हो सकते हैं स्कूल, फैसला जल्द

इस बीच, महाराष्ट्र से खबर है कि यहां स्कूल-कॉलेज फिर से बंद करने पर एक बार फिर फैसला हो सकता है। महाराष्ट्र देश के उन राज्यों में शामिल है जहां ओमिक्रोन से सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले 15 दिन में इस बारे में फैसला हो सकता है। उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री बेटे आदित्य ठाकरे ने भी कहा है कि लोग घरों में रहें और कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। इससे पहले प्रदेश की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ कह चुकी हैं कि यदि ओमिक्रोन के केस बढ़ते हैं तो स्कूल फिर से बंद किए जा सकते हैं। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

तो राज्य सरकार परीक्षा रोक देगी और स्कूलों को बंद कर देगी।

वहीं, कर्नाटक जैसी राज्य सरकारों ने कहा है कि शैक्षणिक संस्थानों में सभी कार्यक्रम 15 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिए जाएंगे। कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने भी कहा कि अगर स्थिति बनी तो राज्य सरकार परीक्षा रोक देगी और स्कूलों को बंद कर देगी।

CBSE की चिंता बढ़ी, फरवरी में होना है परीक्षा

सीबीएसई, आईसीएसई समेत कई शैक्षिक बोर्ड फरवरी से अप्रैल के बीच बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित करने जा रहे हैं, लेकिन ओमिक्रोन के डर के कारण बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम भी प्रभावित हो सकता है। हालांकि सीबीएसई ने पहले ही घोषणा कर दी है कि यदि मार्च/अप्रैल में होने वाली टर्म 2 की परीक्षा के समय स्थिति प्रतिकूल रही, तो परीक्षा को ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा या छात्रों को टर्म 1 अंकों के आधार पर नम्बर्स दे दिए जाएंगे।

कर्नाटक में बच्चों को खिलाया मांस, विरोध में स्कूल बंद

कर्नाटक के बागलकोट जिले में खंड शिक्षा अधिकारी ने क्रिसमस दिवस समारोह के दौरान छात्रों को मांस परोसे जाने के बाद इलकल शहर में सेंट पॉल स्कूल को बंद करने का आदेश दिया है। स्कूल अधिकारियों को लिखे पत्र में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने लिखा, ‘यह हमारे संज्ञान में लाया गया है कि आपने उत्सव के दौरान मांस परोसा है और इससे विभाग और जनता को शर्मिंदगी उठानी पड़ी है। इसलिए अगले आदेश तक स्कूल नहीं खोला जा सकता है।’

Show More

Related Articles

Back to top button