HOMEज्ञान

UPI 123Pay: छोटे फोन से करें यूपीआई पेमेंट, बिना इंटरनेट होगा मनी ट्रांसफर

छोटे फोन से करें यूपीआई पेमेंट, बिना इंटरनेट होगा मनी ट्रांसफर

UPI 123Pay: अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। फिर भी यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI ने गैर-स्मार्टफोन यूजर्स के लिए नई सुविधा शुरू की है। इस सर्विस का नाम UPI 123PAY है। इसके जरिए सुरक्षित डिजिटल लेनदेन किया जा सकेगा। आरबीआई के नए फीचर्स से 40 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास के हवाले से कहा कि अब तक यूपीआई की विशेषताएं स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध है। यह समाज के निचले तबके के लोगों को आर्थिक दृष्टिकोण से, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में लोकप्रिय सेवा तक पहुंचने से बाहर करती है। गर्वनर दास ने कहा कि यूपीआई वॉल्यूम वित्त वर्ष 2022 में अबतक 76 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। जबकि वित्त वर्ष 2021 में 41 लाख करोड़ रुपए था।

उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब कुल वॉल्यूम 100 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। शशिकांत दास ने कहा, ‘यूपीआई पिछले कुछ सालों में भारत में लोकप्रिय तरीकों में से उभरा है।’ खासतौर पर विमुद्रीकरण और कोरोना महामारी के बाद। यह लेन-देन के मामले में देश की सबसे बड़ी खुदरा भुगतान प्रणाली है।

फीचर फोन यूजर्स अब कई तरह के लेन-देन कर सकेंगे। जैसे दोस्तों और परिवार को मनी ट्रांसफर, बिलों का भुगतान, फास्ट टैग रिचार्ज और बैंक अकाउंट की राशि जांच करना। इन सभी सर्विस को चार विकल्पों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है –

1. एक आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस) सिस्टम, जिसे यूजर्स लेनदेन करने के लिए कॉल कर सकते हैं।

2.फीचर फोन में एप के द्वारा।

3. मिस्ड कॉल करके।

4. प्राक्सिमिटी साउंड बेस्ड पेमेंट।

Show More

Related Articles

Back to top button