HOME

7th Pay commission latest news today: DA Hike को कैबिनेट की मंजूरी, केंद्रीय कर्मचारियों का 4% महंगाई भत्ता बढ़ा, अब 42% मिलेगा डियरनेस अलाउंस

da latest news today 2023: केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा मिल गया है. केंद्रीय कैबिनेट (Union cabinet) ने महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4% की बढ़ोतरी की गई है.

7th Pay commission latest news today: केंद्रीय कर्मचारियों का 4% महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है. कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान होगा. इसे मार्च की सैलरी के साथ ही अदा किया जाएगा. पीएम मोदी की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक मे केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता ( DA) को 4% बढाने को मंजूरी दी. जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते की बढी हुई दरें लागू होंगी. कर्मचारियों और पेंशनधारियों को मिलेगा एरियर. इससे सरकार पर हर साल 12815 करोड़ रुपए का वित्तीय भार पडेगा.

CCEA की बैठक में लिया गया फैसला

शुक्रवार शाम केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में DA Hike का ऐलान किया गया. आज कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) की बैठक में महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4% की बढ़ोतरी की गई. महंगाई भत्ते अब कुल बढ़कर 42% हो गया है.

जनवरी 2023 से लागू होगा 4% DA का इजाफा

बता दें, AICPI-IW के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की कैलकुलेशन करके कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है. इसे हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता है. जनवरी के लिए महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा हुआ है. इसे जनवरी से ही लागू किया जाएगा. जनवरी से पहले तक 38% की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था. मार्च में इसका ऐलान होने की वजह से जनवरी और फरवरी का एरियर भी दिया जाएगा.

मार्च की सैलरी में आएगा पैसा

महंगाई भत्ते को औपचारिक मंजूरी का ऐलान हो गया है, इसे बढ़ाकर 42% किया जाएगा. कैबिनेट की मंजूरी के तुरन्त बाद वित्त मंत्रालय इसे नोटिफाई करेगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी का भुगतान होगा. मार्च की सैलरी में नए महंगाई भत्ते का भुगतान होना तय है.

दो महीने का DA Arrears

वित्त मंत्रालय जब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को नोटिफाई करता है तब से भुगतान शुरू हो जाता है. माना जा रहा है मार्च की सैलरी में इसका भुगतान होगा. लेकिन, 4% की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ते (DA) को जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा. इस स्थिति में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर (DA Arrear) मिलेगा. पे-बैंड तीन पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपए प्रति महीना होनी है. मतलब जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपए का एरियर भी उनको मिलेगा. ये बढ़ोतरी बेसिक सैलरी पर होगी.

DA Hike news for central government employees Modi government approves Dearness allowance of 4 percent to rise up to 42 percent 7th pay commission latest update

कैसे तय हुआ महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा?

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो करता है. इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर कैलकुलेशन की जाती है. श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है. पिछले साल जुलाई 2022 में 4% का DA Hike किया गया था. अब एक बार फिर 4% का इजाफा किया गया है. 31 जनवरी, 2023 को जारी CPI-IW के आंकड़े से ये तय था कि महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी होगी. लेकिन, इसे राउंड फिगर में किया जाता है इसलिए ये 4% की गई है.

पेंशनर्स को भी बड़ा तोहफा

7th pay Commission के तहत देश के लाखों पेंशनर्स को भी सरकार ने गिफ्ट दिया है. महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4% का इजाफा हुआ है. मतलब पेंशनर्स को भी 42% की दर से अब महंगाई राहत का भुगतान होगा. कुल मिलाकर मोदी सरकार (Modi Government) ने 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारी और पेंशनर्स का पैसा बढ़ा दिया है.

Show More

Related Articles

Back to top button