ज्ञानप्रदेशराष्ट्रीयविदेश

कोरोना वायरस से रिकवर होने के बाद बदलें अपना टूथ ब्रश, वरना दोबारा हो सकते हैं शिकार

विशेषज्ञ 100 प्रतिशत बचाव की गारंटी नहीं देते हैं. लोगों को इस बात का विशेष ध्यान रखऩा चाहिए कि एक बार रिकवर हुए व्यक्ति को दोबोरा कोरोना अपनी चपेट में न ले पाए।  लेकिन इसके लिए आपको सावधानी बरतनी होगी

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा दी है. विशेषज्ञों को इस बात के पुख्ता सबूत मिल चुके हैं कि एक बार रिकवर हुए व्यक्ति को भी दोबारा कोरोना संक्रमण हो सकता है. पूरी दुनिया में कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहै है लेकिन विशेषज्ञ 100 प्रतिशत बचाव की गारंटी नहीं देते हैं. लोगों को इस बात का विशेष ध्यान रखऩा चाहिए कि एक बार रिकवर हुए व्यक्ति को दोबोरा कोरोना अपनी चपेट में न ले पाए।  लेकिन इसके लिए आपको सावधानी बरतनी होगी.
डेन्टिस्टों का कहना है कि कोरोना से रिकवर हुए व्यक्ति को अपना टूथ ब्रश और टंग क्लिनर बदलना चाहिए. वे कहते हैं कि ऐसा करना न केवल व्यक्ति को पुन: संक्रमण की संभावना से बचाता है, बल्कि दूसरों को भी बचा सकता है जो घर में एक ही वॉशरूम का उपयोग करते हैं।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेजन, डेंटर सर्जरी के एचओडी डॉ प्रवीन मेहरा कहते हैं, “यदि आप, आपके परिवार में से कोई या आपका दोस्त हाल ही में कोरोना वायरस से रिकवर हुए हैं तो सुनिश्चित करें कि आपका टूथ ब्रश और टंग क्लिनर आदि बदला गया हो नहीं तो आप फिर से वायरस की चपेट में आ सकते हैं। ”

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की डेंटल कंसलटेंट डॉ भूमिका मदान इसके पीछे के विज्ञान को समझाती हैं. वो बताती हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि टूथब्रश पर समय के साथ बैक्टीरिया / वायरस का निर्माण होता है जो ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनता है।

रोकथाम के रूप में, हम माउथवॉश और बेटाडीन गार्गल का उपयोग करते हैं, जो मुंह में वायरस / निर्माण को कम करने में मदद करता है। यदि माउथवॉश उपलब्ध नहीं है, तो गर्म खारा पानी के साथ मुंह को कुल्ला करना भी ठीक काम करता है। इसके अलावा, एक के अलावा। डॉ मदन ने कहा कि दिन में दो बार ओरल हाइजीन बनाए रखें और ब्रश करें।

WHO के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकलनी उन छोटी बूंदों से फैलता है जो संक्रमित के छींकने, खांसने, हंसने या बोलते वक्त निकलती हैं। इसके अलावा लोग उन सतहों को छूकर भी संक्रमित हो सकते हैं जहां वायरस होता है। सतह छूकर अपने मुंह पर हाथ लगाने से वायरस शरीर में प्रवेश करता है।

इसके अलावा, यह वायरस भी हवाई पाया गया है यानी एक बार संक्रमित व्यक्ति से निकलने के बाद, यह कुछ समय के लिए हवा में रह सकता है और संक्रमित हो सकता है। खराब वेंटिलेशन के साथ भीड़-भाड़ वाली जगहों और जगहों पर ट्रांसमिशन तेज होगा।

ऐसी परिस्थिति में संक्रमित व्यक्ति के टूथब्रश और जीभ क्लीनर में वायरस के रहने की संभावना है। समान उत्पादों के निरंतर उपयोग से फिर से संक्रमण हो सकता है और दूसरों को संक्रमित कर सकता है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button