HOME

7th Pay Commission: होली पर केंद्रीय कर्मचारी मायूस, DA पर आया ये बड़ा अपडेट

7th Pay Commission : होली से पहले महंगाई भत्ता यानी डीए (DA) बढ़ोतरी की आस लगाए केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है। केंद्र के  50 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को होली से पहले सरकार की तरफ से तोहफा मिलने की उम्मीद थी लेकिन बुधवार 16 मार्च की कैबिनेट की बैठक में सरकार की तरफ से डीए को लेकर कोई भी ऐलान नहीं किया गया। ऐसे में DA की बढ़ोतरी के लिए काफी से समय से इतंजार कर रहे कर्मचारियों को निराशा मिली है।

दरअसल पांच राज्यों में पिछले दिनों हुए विधान सभा चुनाव को लेकर जारी आचार संहिता के कारण सरकार ने डीए बढ़ाने का ऐलान नहीं कर पाई थी। लेकिन 10 मार्च को चुनावों का नतीजा आने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि होली से पहले सरकार अपने कर्मचारियों को एक साथ कई तोहफे दे सकती है।

ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि होली के बाद सरकार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

इससे पहले वित्‍त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में DA और DR राहत में बढ़ोतरी पर कहा कि केंद्र सरकार लेबर मंत्रालय द्वारा जारी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के मुताबिक महंगाई दर के आधार पर DA और DR में बढ़ोतरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि DA में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की कोई जरूरत नहीं है। सरकार ने संसद को ये भी बताया कि पिछली 2 तिमाहियों में महंगाई दर 5 फीसदी से अधिक रही है।

 

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में इसबार भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। इससे मौजूदा महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 31 फीसदी से बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगा। लेकिन सरकार इसका ऐलान कब करेगी, फिलहाल ये साफ नहीं है।

इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों 18 महीने के बकाए डीए एरियर को लेकर भी सरकार से बड़ा फैसला लेने की उम्मीद है। इतना ही नहीं न्यूनतम सैलरी और फिटमेंट फैक्टर पर भी आने वाले दिनों में सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button