Corona newsजरा हट केज्ञानराष्ट्रीय

HDFC Bank Merger: का एचडीएफसी बैंक में होगा विलय, 41 फीसदी हिस्सेदारी का किया जाएगा अधिग्रहण

HDFC Bank Merger

HDFC Bank Merger हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (एचडीएफसी) का एचडीएफसी बैंक में विलय होने जा रहा है और इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार को इसकी आधकारिक घोषणा की गई। अध्यक्ष दीपक पारेख ने कहा कि इस परिवर्तनकारी विलय के बाद एचडीएफसी की बैंक में 41 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

HDFC Bank Merger 2024 तक पूरी हो जाएगी प्रक्रिया

एचडीएफसी की ओर से चार अप्रैल को कहा गया कि उसके बोर्ड ने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के साथ अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक एचडीएफसी इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और एचडीएफसी होल्डिंग्स लिमिटेड के विलय को मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक की विलय प्रक्रिया वित्त वर्ष 2024 की दूसरी या फिर तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है।

HDFC Bank Merger बैंक के पास इतना ग्राहक आधार

दीपक पारेख ने कहा कि यह विलय एचडीएफसी बैंक को अपना आवास ऋण पोर्टफोलियो बनाने और अपने मौजूदा ग्राहक आधार को बढ़ाने में सक्षम करेगा। पारेख ने कहा कि यह बराबरी का विलय है। हमारा मानना है कि रेरा के लागू होने, हाउसिंग सेक्टर को इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति, सबके लिए किफायती आवास जैसी सरकारी पहलों के कारण हाउसिंग फाइनेंस व्यापार तेजी से बढ़ने की ओर अग्रसर है। बता दें कि एचडीएफसी बैंक के पास 6.8 करोड़ का बड़ा ग्राहक आधार है।

LOAN SBI-HDFC नहीं, ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन

HDFC Bank Merger टीसीएस से ज्यादा होगा मार्केट कैप

विलय के बाद बनने वाली कंपनी का मार्केट कैप टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज (टीसीएस) से अधिक होगा। गौरतलब है कि फिलहाल, मुकेश अंबानी की रिलांयस इंडस्ट्रीज पहले और टीसीएस दूसरे नंबर पर है। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक में शत प्रतिशत हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स की होगी। विलय के बाद यह मार्केट कैप के हिसाब से टीसीएस को पछाड़ दूसरी सबसे बड़ी कंपनी होगी।

HDFC Bank Merger ऐसे होगा शेयरों का आदान-प्रदान

प्रस्तावित सौदे के तहत एचडीएफसी लिमिटेड के प्रत्येक 25 इक्विटी शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 इक्विटी शेयर मिलेंगे। एचडीएफसी बैंक ने सोमवार को शेयर बाजार को बताया कि विलय की योजना भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारतीय प्रतिभूति तथा विनिमय बोर्ड (सेबी) सहित विभिन्न नियामक मंजूरियों के अधीन है। फिलहाल एचडीएफसी की कुल एसेट 6.23 लाख करोड़ रुपये है, जबकि एचडीएफसी बैंक की एसेट्स 19.38 लाख करोड़ रुपये की है।

HDFC Bank Merger शेयरों में आया जोरदार उछाल

एचडीएफसी लिमिटेड की सहायक कंपनियां और सहयोगी एचडीएफसी बैंक में स्थानांतरित हो जाएंगे। एचडीएफसी के वाइस चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केकी मिस्त्री ने कहा है कि इस विलय से ग्राहक को बड़ा लाभ होगा। वहीं दूसरी ओर विलय की खबर के साथ एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 10-10 फीसदी का जोरदार उछाल आया है।

Show More

Related Articles

Back to top button