Corona newsHOMEराष्ट्रीय

Coronavirus Nasal Spray 48 घंटे में कोरोना का खात्मा कर देगा भारत में लॉन्च हुआ नेजल स्प्रे

48 घंटे में कोरोना का खात्मा कर देगा भारत में लॉन्च हुआ नेजल स्प्रे

Coronavirus Nasal Spray भारत में कोरोना वायरस के इलाज के लिए नाक से किया जाने वाला नेजल स्प्रे लॉन्च (Coronavirus Nasal Spray) हो गया है. दावा है कि नाक में इस दवा का स्प्रे होने के बाद 48 घंटे में कोरोना का खात्मा हो जाएगा.

कनाडा की फर्म के साथ किया गया लॉन्च

देसी कंपनी ग्लैनमार्क फार्मा ने कनाडा की बायोटेक फर्म SaNOtize के साथ इस नेजल स्प्रे को लॉन्च किया है. इस नेजल स्प्रे का नाम Fabispray है. नाक से स्प्रे की जाने वाली यह दवा Niteic Oxide बेस्ड है.

48 घंटे में वायरल लोड खत्म होने का दावा

ये स्प्रे 18 वर्ष से ऊपर के ऐसे मरीज प्रयोग कर सकते हैं, जिन्हे कोरोना हुआ हो. कंपनी ने इस स्प्रे (Coronavirus Nasal Spray) को लॉन्च करने से पहले भारत के 20 अस्पतालों में 306 मरीजों पर स्टडी की. कंपनी के स्टेटमेंट के मुताबिक ट्रायल के तीसरे चरण में पाया गया कि इस स्प्रे के प्रयोग से 24 घंटे के अंदर वायरस का लोड 94% कम हो जाता है. वहीं 48 घंटे में वायरल लोड 99% तक घट जाता है.

गले में ही बेअसर हो जाता है वायरस!

यानी वायरस कमजोर हो जाता है और वो श्वास नली में ही बेअसर हो जाता है. स्प्रे (Coronavirus Nasal Spray) के असर की वजह से वह फेफड़ों को संक्रमित नहीं कर पाता. कंपनी का ये भी दावा है कि USA में की गई स्टडी में पाया गया है कि कोरोना के Alpha, Beta, Gamma, Delta और Epsilon variant को ये स्प्रे 2 मिनट में मार सकता है.

Glenmark pharma को भारत में इसे बनाने और बेचने के लिए ड्रग कंट्रोलर की मंजूरी मिल चुकी है. ये दवा  Israel, Thailand, Bahrain, Indonesia, singapore में भी बेची जाएगी.

Show More

Related Articles

Back to top button