ज्योतिष

Horoscope 1 May: पढ़ें आज का राशिफल, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

1 मई, शनिवार यानी आज सिद्ध और गद नाम के एक शुभ और एक अशुभ योग बन रहे हैं। इनका मिला-जुला असर सभी राशियों पर पड़ेगा। आज मेष राशि वाले लोगों के लिए ग्रह-स्थिति अनुकूल है। इन राशियों के लोगों को रुका हुआ पैसा भी मिलने की उम्मीद है। वृश्चिक राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। लेकिन इनके अलावा वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इन 9 राशियों के लिए दिन सामान्य रहेगा। साथ ही मीन राशि वालों के लिए दिन ठीक नहीं है। इस राशि के लोगों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।

12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए पूर्ण प्रयास करें, अवश्य ही आपको उचित सफलता मिलेगी। आपका भाग्यवादी ना होकर, कर्म पर विश्वास रखना आपके लिए नई संभावनाएं भी उत्पन्न करेगा।
नेगेटिव- व्यवहार में सहजता और सौम्यता बनाकर रखें। गुस्से और आवेश में आकर परिस्थितियां बेकाबू हो सकती हैं। भाइयों के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखने में आपका विशेष सहयोग जरूरी है। कुछ समय बच्चों की समस्याओं के समाधान के लिए भी अवश्य निकालें।
व्यवसाय- व्यवसायिक बदलाव संबंधी संभावनाएं प्रबल रहेंगी। अटकी हुई पेमेंट भी वापस मिलने की पूरी उम्मीद है। मार्केटिंग संबंधी कार्यों में कुछ समस्याएं आ सकती हैं, परंतु आप अपनी समझदारी से उनका हल भी पा लेंगे।
लव- घर तथा व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बना रहेगा। बच्चे की किसी बेहतरीन उपलब्धि से घर में उल्लास भरा वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- आज अधिकतर समय घर की गतिविधियों को पूरा करने में व्यतीत होगा। कोई मनोवांछित काम पूरा होने से मन में बहुत अधिक सुकून और खुशी भी रहेगी। घर के वरिष्ठ सदस्य के मार्गदर्शन में आपकी कोई बड़ी समस्या भी हल हो सकती हैं।
नेगेटिव- घर के किसी सदस्य का नकारात्मक व्यवहार पारिवारिक चिंता का कारण बन सकता है। हालांकि आप समझदारी और सूझबूझ से समस्या का हल भी निकाल लेंगे। उधार दिया हुआ पैसा मांगने में बिल्कुल भी संकोच ना करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां बहुत ही धीमी रहेंगी। बहुत अधिक मेहनत और परिश्रम की जरूरत है। मार्केटिंग तथा संपर्क सूत्रों को और अधिक बेहतर बनाएं। ऑनलाइन बिजनेस पर ज्यादा ध्यान दें।
लव- घर के वातावरण को सुखद और खुशनुमा बनाकर रखने में सभी सदस्यों का सहयोग रहेगा। प्रेम संबंधों में और अधिक प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान परिस्थितियों की वजह में अपना बचाव रखना जरूरी है। लापरवाही बिल्कुल ना करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन – पॉजिटिव- दिन का कुछ समय अपने महत्वपूर्ण कार्यों तथा मित्रों के लिए भी अवश्य निकालें। फोन द्वारा एक दूसरे का हाल पूछना संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा। साथ ही योजनाबद्ध तरीके से दिन के अन्य कार्य भी व्यवस्थित रूप से होते जाएंगे।
नेगेटिव- इस समय कोई अप्रिय समाचार भी मिलने के संकेत मिल रहे हैं। जिसकी वजह से तनाव और अवसाद जैसी स्थिति रह सकती है। ससुराल पक्ष से संबंध मधुर बनाकर रखें। आध्यात्मिक कार्यों में समय व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखें। टैक्स से संबंधित सभी फाइलों को भी कंप्लीट रखना जरूरी है। इस समय कार्यक्षेत्र की छोटी सी छोटी बात का भी गंभीरता और बारीकी से मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।
लव- पारिवारिक सामंजस्य उचित बना रहेगा। प्रेम संबंधों में गलतफहमियां बढ़ने से इसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- भय और तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें। योगा और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

कर्क – पॉजिटिव- यह समय अपनी पिछली कुछ गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ने का है। किसी अनुभवी तथा जिम्मेदार व्यक्ति का मार्गदर्शन आपके लिए सहायक रहेगा। तथा आप उचित आत्मविश्वास के साथ एक नई शुरुआत करेंगे।
नेगेटिव- किसी की गलत सलाह आपको आपके लक्ष्य से भटका सकती है। इसलिए अपनी क्षमताओं पर ही विश्वास रखें। इस समय किसी भी यात्रा को स्थगित रखना उचित रहेगा।
व्यवसाय- अभी व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। कोई भी नया प्रोजेक्ट या काम से संबंधित योजनाएं बना सकते हैं, परंतु अभी उन्हें क्रियान्वित ना करें। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में चल रहे मतभेद दूर होंगे। तथा आपसी संबंधों में भी सुधार आएगा।
लव- मुश्किल समय में जीवनसाथी तथा परिवार जनों का उचित सहयोग रहेगा। प्रेम संबंधों में पुरानी गलतफहमियां दूर होंगी और नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- वर्तमान समय में स्वास्थ्य संबंधी किसी भी परेशानी को नजरअंदाज ना करें। बेहतर होगा कि संयमित दिनचर्या रखे।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 6

सिंह – पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। फोन और ईमेल द्वारा कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है। इस समय ज्यादा लाभ की संभावना तो नहीं है, परंतु फिर भी आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी।
नेगेटिव- अकस्मात ही कोई बड़ा खर्चा सामने आ सकता है। अपने शुभचिंतकों की सलाह पर भी अवश्य अमल करें। किसी बनते कार्य में परेशानियां अथवा रुकावटें आने से कुछ मायूसी भी रहेगी।
व्यवसाय- इस समय मार्केटिंग संबंधी मंदी है। लेकिन आप अपनी योग्यता और काबिलियत की वजह से अपने कामों को गति दे पाएंगे। जमीन-जायदाद संबंधी कामों में कुछ रुकावटें आ सकती हैं। ऑफिस का काम घर पर करने की वजह से काम का लोड ज्यादा रहेगा।
लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। घर की छोटी-मोटी बातों में हस्तक्षेप ना करें। प्रेम संबंधों को पारिवारिक स्वीकृति लेने का उचित समय है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। वर्तमान परिस्थितियों की वजह से मन मस्तिष्क पर तनाव हावी रह सकता है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

कन्या – पॉजिटिव- सामाजिक गतिविधियों में आपका योगदान रहेगा। तथा किसी संस्था के साथ सेवा कार्य करने से सुकून भी मिलेगा। पिछले कुछ समय से किसी नजदीकी के साथ चल रहा तनाव दूर होकर संबंधों में सुधार आएगा। धार्मिक कार्यों में भी रुचि रहेगी।
नेगेटिव- किसी भी तरह का लोन या उधार लेने का प्रयास ना करें। दिखावे के चक्कर में आप अनाप-शनाप खर्च कर सकते हैं। कोई पुरानी नकारात्मक बात वर्तमान पर हावी हो सकती है, जिससे आपके मनोबल में भी कमीं आएगी।
व्यवसाय- इस समय व्यवसाय संबंधी रुके हुए कार्यों को निपटाने का उचित समय है। क्योंकि अभी किसी नए कार्य की शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है, इसलिए वर्तमान गतिविधियों पर ही समय लगाएं। कुछ कानूनी और निवेश संबंधी जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।
लव- घर का माहौल खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में पारिवारिक सहमति से विवाह संबंधी योजनाएं बनेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें तथा योगा और प्राणायाम पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 1

तुला – पॉजिटिव- आज अचानक ही किसी प्रिय मित्र से मुलाकात होगी। तथा आपसी विचारों के आदान-प्रदान से व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। मीडिया अथवा मार्केटिंग से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी भी मिल सकती है।
नेगेटिव- जमीन-जायदाद संबंधी मामलों में पैसे का लेनदेन करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें, थोड़ी सी लापरवाही रिश्तों में दरार डाल सकती है। किसी कानूनी काम में भी रुचि ना लें।
व्यवसाय- दैनिक कामों बढ़ सकते हैं। लेकिन अभी व्यवसायिक गतिविधियों में ज्यादा सुधार आने की उम्मीद नहीं है। इस समय दूरदराज की पार्टियों से अपने संबंधों में सुधार लाने की कोशिश करें। निकट भविष्य में आपके लिए लाभदायक साबित होंगे।
लव- वैवाहिक संबंधों को मधुर बनाकर रखने के लिए आपसी सहयोग और तालमेल उचित बनाकर रखें। प्रेम संबंधों में भी दूसरे की भावनाओं की कद्र करना जरूरी है।
स्वास्थ्य- इस समय पोलूशन और बदलते वातावरण से अपना बचाव अवश्य करें। पोस्टिक और संयमित खानपान रखें।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 2

वृश्चिक – पॉजिटिव- इस समय किसी से सहायता की अपेक्षा ना रखें, बल्कि सभी कार्य स्वयं ही निपटाने की कोशिश करें। आर्थिक गतिविधियों में कुछ सुधार आएगा। तथा लंबे समय से चल रही कोई चिंता भी दूर होगी।
नेगेटिव- छोटी-छोटी बातों पर आपका परेशान होना और तनाव लेना आपके मनोबल में कमीं ला सकता है। बच्चों की पढ़ाई से संबंधित किसी कार्य में रुकावट आने से चिंता रहेगी। ज्यादा दिखावा करने का प्रयास ना करें।
व्यवसाय- कोई मशीनरी या उससे संबंधित उपकरण खरीदने की सोच रहे हैं, तो समय अनुकूल है। निकट भविष्य में यह गतिविधियां आपको लाभ देगी। नौकरी में बॉस तथा अधिकारियों के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे।
लव- वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। घर तथा व्यवसाय में उचित तालमेल तथा सामंजस्य भी बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान और सिरदर्द जैसी शिकायत रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 7

धनु – पॉजिटिव- आध्यात्मिक क्षेत्र के प्रति आपकी आस्था और रुझान आपके व्यक्तित्व को और अधिक सकारात्मक कर रहा है। पिछले कुछ समय से चल रही चिंताओं व परेशानी से राहत मिलेगी। व्यस्तता के बावजूद रिश्तेदारों तथा मित्रों के लिए समय निकालना संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा।
नेगेटिव- इस समय सभी कार्य स्वयं करने का प्रयास करें, दूसरों से सहायता की उम्मीद ना ही रखें तो उचित है। कोई भी कार्य करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार करना जरूरी है। अपनी योजनाएं किसी के समक्ष जाहिर ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में मनोनुकूल कार्य ना होने से कुछ निराशा रहेगी। परंतु यह समय धैर्य रखने का है। अपनी कार्यप्रणाली में भी इस समय बदलाव लाने की जरूरत है। नौकरी पेशा लोग अपनी योग्यता के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल करेंगे।
लव- घर के वातावरण को सुखमय बनाकर रखने में आपका विशेष प्रयास रहेगा। युवा वर्ग अपने प्रेम संबंधों के प्रति सजग और ईमानदार रहेंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान वातावरण के प्रतिकूल प्रभाव से अपना बचाव अवश्य रखें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- किसी शुभचिंतक की प्रेरणा व आशीर्वाद से आपका कोई उद्देश्य पूरा होगा। घर में विवाह योग्य सदस्य के लिए उचित रिश्ता आ सकता है। किसी जरूरतमंद संबंधी की मदद करने से आपको आत्मिक और मानसिक सुकून मिलेगा।
नेगेटिव- खर्चों की अधिकता बनी रहेगी। किसी भी विशेष मुद्दे पर बातचीत करते समय अशिष्ट शब्दों का प्रयोग ना करें, इससे आपकी मानहानि भी संभव है। दूसरों के साथ व्यवहार करते समय सकारात्मक रुख अपनाएं।
व्यवसाय- व्यापार में कोई मन मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट मिलेगा। लेकिन वर्तमान परिस्थितियों की वजह से उसे पूर्ण करने में काफी समस्याएं भी आएंगी। प्रॉपर्टी संबंधी कार्यों में कोई बड़ी डील होने की संभावना है।
लव- व्यस्तता के बावजूद कुछ समय अपने परिवारिक लोगों के लिए भी अवश्य निकालें। इससे आपसी संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम और बदन दर्द की समस्या रहेगी। स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक नियमों को अपनाना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2

कुंभ – पॉजिटिव- ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में है। मानसिक और आत्मिक सुख शांति का अनुभव रहेगा। किसी मुश्किल मुकाम को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम भी रहेंगे। खासकर महिलाएं घर और बाहर दोनों जगहों के कार्यों में बेहतरीन तालमेल बनाकर रखेंगी।
नेगेटिव- कभी-कभी जीवन में सब कुछ होते हुए भी कुछ अजीब सा खालीपन महसूस होगा। कुछ समय आध्यात्मिक अथवा धार्मिक गतिविधियों में भी व्यतीत करें। तथा सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के सानिध्य में भी आपको सुकून मिलेगा।
व्यवसाय- अगर अपने व्यवसाय में कुछ नया काम करने का प्लान कर रहे हैं, तो अभी समय अनुकूल नहीं है। इस समय किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें, अन्यथा कोई बड़ा सौदा भी आपके हाथ से निकल सकता है। नौकरी पेशा लोगों को किसी प्रोजेक्ट में सफलता मिलने की संभावना है।
लव- किसी भी प्रकार का निर्णय लेने मे जीवनसाथी की सलाह व सहयोग आपके लिए लाभदायक रहेगा। युवाओं की दोस्ती प्रेम संबंधों में बदल सकती है।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियों का संकेत मिल रहा है। इसलिए बाहरी गतिविधियों में कम से कम समय व्यतीत करें। तथा अपना ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 1

मीन – पॉजिटिव- अगर घर में नवीनीकरण अथवा सुधार संबंधी कोई गतिविधि चल रही है तो वास्तु संबंधी नियमों का अवश्य प्रयोग करे, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। आलस छोड़कर पूरी ऊर्जा व आत्मविश्वास से अपने कार्यों पर ध्यान दें, समय कुछ उपलब्धियां लेकर आ रहा है।
नेगेटिव- बच्चों की किसी नकारात्मक गतिविधि का पता चलने से मन व्यथित रह सकता है। लेकिन गुस्से की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से समस्या का हल निकालने का प्रयास करें। रूपए-पैसे से संबंधित मामले की वजह से किसी निकट संबंधी के साथ मनमुटाव भी हो सकता है।
व्यवसाय- किसी भी नई योजना पर अमल करने के लिए समय पक्ष में नहीं है। शेयर्स तथा तेजी मंदी से ताल्लुक रखने वाले व्यवसाय घाटे में रह सकते हैं। ऑफिस के सहयोगियों के साथ आपसी तालमेल उचित बना रहेगा।
लव- पति-पत्नी में कुछ नोकझोंक जैसी स्थिति रहेगी। यह समय एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करने तथा सहयोग करने का है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पिछले कुछ समय से चल रही शारीरिक परेशानी से भी राहत मिलेगी।
भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 9

Show More

Related Articles

Back to top button