AppsHOMEMobileTechज्ञान

hack facebook accounts फेसबुक अकाउंट हैक कर आपके नाम पर मांग रहा है पैसा तो जानें क्‍या करें

hack facebook accounts फेसबुक अकाउंट हैक कर आपके नाम पर मांग रहा है पैसा तो जानें क्‍या करें

hack facebook accounts  इन दिनों कई लोग फेसबुक पर अजीब दिक्कत का सामना कर रहे है. दरअसल, काफी लोगों का फेसबुक अकाउंट हैक हो रहा है hack facebook accounts और उनके नाम पर पैसा मांगा जा रहा है. सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि उन्हें इस बात का पता तब चल रहा है, जब जानकार व्यक्ति पैसों की जरूरत की बात उनसे करता है. बात करने पर पता चलता है कि किसी दूसरे व्‍यक्ति ने यह मैसेज भेजा है. साथ ही जो नंबर पैसा ट्रांसफर करने के लिए भेजा वो उनका है ही नहीं.

hack facebook accounts कई लोगों ने ट्रांसफर किए पैसे
दिल्ली में रहने वाले जीतेश श्रीवास पेशे से इंजीनियर हैं. उन्हें अपने फेसबुक अकाउंट का हैक होने का पता तब चला जब उनके दोस्त ने उन्हें फोन करके कहा पैसे मिल गए क्या? उन्हें कुछ समझ में नहीं आया. उन्होंने कहा कि मैंने तो कोई पैसे मांगे ही नहीं, तुमने कितने पैसे डाले और किसने कहा. सामने वाले व्यक्ति ने कहा कि एक हजार क्योंकि फेबसुक मैसेंजर से उसे मैसेज आया था कि तुम कही फंस गए हो तो तुरंत एक हजार की जरूरत है. उन्होंने वो नंबर पूछा, जिसमें पैसा ट्रांसफर किया लेकिन जब कॉल लगाया तो वह नंबर अस्तित्व में नहीं था. जीतेश ऐसे अकेले शख्स नहीं हैं, जो इस झांसे में कई लोग आ रहे हैं. वहीं, अकाउंट हैक होने के बारे में समय से पता चल जाने पर लोग अपने फेसबुक वॉल पर इसकी सूचना दूसरों को भी दे रहे हैं.

hack facebook accounts फेसबुक पेज पर रिपोर्ट करें
फेसबुक ने इस तरह के अकाउंट हैक के मामलों के लिए हेल्प पेज बना रखा है. आपको लगता है कि आपका अकाउंट हैक हो गया है तो आप वहां जाकर स्टेप-बाय-स्टेप निर्देशों को मानकर उसे दोबारा एक्टिवेट और सिक्योर कर सकते हैं. आप इस लिंक को क्लिक करके सीधे फेसबुक के हेल्प पेज पर पहुंच सकते हैं – https://hi-in.facebook.com/help/

हैकिंग का ऐसे लगाएं पता
अगर आपको ये चीज़ें दिखाई देती हैं तो हो सकता है कि आपका अकाउंट हैक किया गया हो.

    • आपका ईमेल और पासवर्ड बदल गया है.
    • आपका नाम और जन्मदिन की तारीख बदल गई है.
    • उन लोगों को फ़्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई है, जिन्हें आप नहीं जानते.
    • ऐसे मैसेज भेजे गए हैं, जो आपने न भेजे हों.
    • ऐसी पोस्ट होना, जो आपने न बनाई हों.

hack facebook accounts कभी न करें ये काम
अगर आप ऐसे हैकर्स का शिकार बनने से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है…

    • आप अपना अकाउंट लॉगइन करते समय पासवर्ड ध्यान से डालें और उसको सिक्योर रखें. ओपन वाईफाई का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे हैकिंग आसानी से हो सकती है.
    • फेसबुक पर हमें जन्मदिवस की तारीख डालने से बचें. ऐसा करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है, क्योंकि हम में से कई यूज़र्स अपने डेट ऑफ बर्थ को पासवर्ड भी बनाकर रखते हैं. ऐसे में हैकर्स आसानी से यूज़र्स का अकाउंट हैक कर लेते हैं. इतना ही नहीं कई बार तो ये तारीख पाकर हैकर बैंक खाते तक भी पहुंच सकते हैं.
      • मोबाइल नंबर फेसबुक पर ना डालें. इससे यूज़र की सिक्योरिटी को खतरा हो सकता है. मान लें कि आप ऐसा करना भी चाहते हैं तो इसके लिए ‘Only Me’ सेटिंग्स का इस्तेमाल करें, जिससे किसी को पता नहीं चलेगा कि आपका मोबाइल नंबर क्या है.

Show More

Related Articles

Back to top button