HOME

Airtel Investment: एयरटेल में एक अरब डॉलर तक निवेश करेगा Google, भारत में 5G उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों कंपनियां एक साथ करेंगी काम

Google Investment

Airtel Investment भारत के डिजिटल इकोसिस्टम के विकास में तेजी लाने के लिए और भविष्य को ध्यान में रखते हुए, एयरटेल और गूगल ने लंबे समय के लिए एक समझौता किया है। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में गूगल ने अपने ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटलाइजेशन फंड’ से एक बिलियन डॉलर तक का निवेश एयरटेल में करने का इरादा किया है। इन निवेश में इक्विटी निवेश के साथ-साथ संभावित कमर्शियल एग्रीमेंट्स के लिए फंड शामिल हैं। इस फंड का उपयोग अगले पांच वर्षों में देश के डिजिटलाइजेशन के लिए आवश्यक क्षेत्रों की पहचान कर पारस्परिक रूप से सहमति से किया जाएगा।

Airtel Investment

इस निवेश में गूगल स्वर भारती एयरटेल में INR 734 के प्रति शेयर की कीमत पर $700 मिलियन का इक्विटी निवेश शामिल है। इसमें $300 मिलियन तक की राशि को कमर्शियल एग्रीमेंट्स को लागू करने के लिए किया जाएगा। इसमें एयरटेल के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बढ़ाने में निवेश शामिल होगा। साथ ही, इसमें भारत के डिजिटल इकोसिस्टम में पहुंच बढ़ाने और डिजिटल उपयोग को तेज करने के उद्देश्य से किए जाने वाले इनोवेशन प्रोग्राम्स भी शामिल हैं। साथ ही, विभिन्न सर्विसेज और टूल्स को भी विकसित किया जाएगा।

Airtel Investment

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा, “एयरटेल और गूगल अभिनव उत्पादों के माध्यम से भारत के डिजिटल लाभांश को बढ़ाने के लिए समान दृष्टिकोण साझा करते हैं। हमारे भविष्य के लिए तैयार नेटवर्क, डिजिटल प्लेटफॉर्म, डिलीवरी और डिजिटल पेमेंट सिस्टम के साथ, हम भारत के डिजिटल इकोसिस्टम को व्यापक रूप से बढ़ाने लिए गूगल के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं।”

Airtel Investment

एयरटेल और गूगल, दोनों संगठन डिजिटल समाधान बनाने के लिए संयुक्त रूप से व्यापक क्षेत्रों में निवेश और सहयोग करने पर सहमत हुए हैं जो विशिष्ट रूप से भारत की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। इस कमर्शियल एग्रीमेंट के एक हिस्से के रूप में, एयरटेल और गूगल साथ मिलकर गूगल-एयरटेल की बेहतरीन सर्विसेज और ऑफर्स के लिए काम करेंगे, जिसमें उपभोक्ताओं को अभिनव सामर्थ्य कार्यक्रमों के माध्यम से एंड्रॉयड-सक्षम टूल्स की एक सीरीज उपलब्ध कराना भी शामिल है। साथ ही, दोनों कंपनियां विभिन्न डिवाइस निर्माताओं के साथ साझेदारी में, प्राइस पॉइंट्स सीरीज में एक स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की बाधाओं को कम करने के लिए और उपलब्ध अवसरों को भी पहचानने का काम जारी रखेंगी। दोनों कंपनियां इस डिजिटल परिवर्तन यात्रा में तेजी लाने के लिए भारत में क्लाउड इकोसिस्टम को आकार देने और विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी। एयरटेल अपने उद्यम कनेक्टिविटी की पेशकश के साथ दस लाख से अधिक छोटे और मध्यम व्यवसायों को सेवा प्रदान करता है, और यह साझेदारी उन्हें डिजिटलाइजेशन अपनाने में तेजी लाने में मदद करेगी।

Airtel Investment

साझेदारी के बड़े रणनीतिक लक्ष्यों के तहत, दोनों कंपनियां अत्याधुनिक कार्यान्वयन के साथ, 5G और अन्य मानकों के लिए भारत-विशिष्ट नेटवर्क डोमेन उपयोग के मामलों का संभावित रूप से समाधान करेंगी। एयरटेल पहले से ही गूगल के 5G-रेडी इवॉल्व्ड पैकेट कोर और सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्क प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है, और अपने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क अनुभव प्रदान करने के लिए गूगल के नेटवर्क वर्चुअलाइजेशन समाधानों की उपलब्धता को बढ़ाने की योजना बना रहा है।

Airtel Investment

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, “एयरटेल भारत के डिजिटल भविष्य को आकार देने में अग्रणी है, और हमें कनेक्टिविटी के विस्तार और अधिक भारतीयों के लिए इंटरनेट तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए साझा दृष्टिकोण पर साझेदारी करने पर गर्व है।” उन्होंने आगे कहा, “एयरटेल में हमारा वाणिज्यिक और इक्विटी निवेश स्मार्टफोन तक पहुंच बढ़ाने, नए व्यापार मॉडल का समर्थन करने के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाने और कंपनियों को उनके डिजिटल परिवर्तन में मदद करने के लिए हमारे गूगल डिजिटलीकरण फंड के प्रयासों की निरंतरता का विस्तार है।”

Show More

Related Articles

Back to top button