HOMEराष्ट्रीय

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, डीए में तीन फीसदी का इजाफा

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, डीए में तीन फीसदी का इजाफा,

DA Hike प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। बैठक में सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी करने पर अपनी मुहर लगा दी है। यह एक जनवरी से लागू होगा। डीए की नई दरें लागू होने के बाद सरकार पर हर साल 9540 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले
गौरतलब है कि सरकार के फैसले के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी कर दिया गया है। अभी तक कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत दिया जा रहा था। इसके बाद अब कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा। अगर मंहगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी होता है तो वेतन में 20 हजार रुपये का इजाफा हो सकता है। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के डीए का निर्धारण बेसिक वेतन के आधार पर किया जाता है। बता दें कि अक्तूबर 2021 में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद डीए 31 प्रतिशत किया गया था।

48 लाख कर्मचारियों को फायदा
रिपोर्ट के मुताबिक, अगर सरकार वेतन वृद्धि की घोषणा करती है, तो इससे पूरे भारत में लगभग 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। पिछले साल सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था। कोविड-19 महामारी के बावजूद इन कर्मचारियों को डीए इंक्रीमेंट दिया गया। हालांकि इस संबंध में अभी सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

वेतन में होगी जोरदार बढ़ोतरी 
अर्से से डीए में बढ़ोतरी की मांग कर रहे कर्मचारियों को आखिरकार सरकार की ओर से खुशखबरी दे दी गई है। पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि केंद्र सरकार होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी कर तोहफा दे सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका था। अब तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद जनवरी और फरवरी के साथ मार्च का डीए भी वेतन में जुड़कर आएगा। ऐसे में उन्हें काफी बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

ऐसे तय होता है महंगाई भत्ता
बता दें कि डीए में बढ़ोतरी पर सरकार की घोषणा सातवें वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित होगी। महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन के आधार पर दिया जाता है। शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है। इसकी गणना मूल वेतन पर होती है। पूर्व में आई रिपोर्टों पर गौर करें तो उनमें भी उम्मीद जताई गई थी कि होली से पहले सरकार डीए में बढ़ोतरी के संबंध में घोषणा करके कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ा हुआ वेतन, जनवरी और फरवरी के बकाया के साथ कर्मचारियों को मार्च में दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button