HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission: जुलाई में बढ़ेगा महंगाई भत्ता, पिछला बढ़ा हुआ अप्रैल की सैलरी में आएगा

7th Pay Commission: जुलाई में बढ़ेगा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को पिछले दिनों सरकार ने बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया। अप्रैल के वेतन में कर्मचारी का बढ़ा हुआ डीए और तीन महीने का एरियर आएगा। अगले महीने फिर डीए का रिवाइज होना है। साल के शुरुआती दो महीने जनवरी-फरवरी 2022 में महंगाई भत्ता का ट्रेंड निगेटिव रहा था। अब मार्च के आंकड़ों का इंतजार है। यह आंकड़ा कल यानि 30 अप्रैल को आएगा। फिलहाल मौजूदा ट्रेंड से डीए वृद्धि होने की उम्मीद कम है। अगले महंगाई भत्ते की घोषणा जुलाई में होगी।

कम है डीए बढ़ने की उम्मीद

बता दें 7वें पे कमीशन के अनुसार केंद्र कर्मचारियों का साल में दो बार डीए रिवाइज होता है। पहली बार जनवरी और दूसरा जुलाई में। 2022 के लिए पहले महंगाई भत्ता का ऐलान मार्च में हुआ था। केंद्र सरकार ने 31% से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है। कंज्यूमर महंगाई में भी इजाफा हो रहा है। हालांकि इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लेवल पर आंकड़ा मौजूदा दर के मुकाबले ठीक है।

पिछले वर्ष दिसंबर में AICPI 125.4 था। जनवरी 2022 में यह 0.3 अंक गिरकर 125.1 पर आ गया। फरवरी में इसमें और गिरावट हुई और 125 पर आ गया। इस गिरावट से जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद कम है। यदि मार्च का आंकड़ा इससे नीचे आता है, तो डीए बढ़ने की संभावना कम है। 124 से नीचे जाने पर स्थिर रह सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button