HOMEज्ञानराष्ट्रीय

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों का 3 फीसदी बढ़ेगा मंहगाई भत्ता! सरकार का ये है प्लान

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों का 3 फीसदी बढ़ेगा मंहगाई भत्ता! सरकार का ये है प्लान

7th Pay Commission कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते DA को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नए साल में मंहगाई भत्ते पर सरकार जल्द फैसला ले सकती है। रिपोर्ट की मानें तो यह बढोत्तरी 3 प्रतिशत की होगी। उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार अपने कर्मचारियों की लंबे समय से लंबित मांगों पर कुछ निर्णय लेगी. इसमें महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान की उल्टी गिनती भी शुरू हो चुकी है. 1 फरवरी को केंद्रीय बजट की प्रस्तुति से स्थिति स्पष्ट हो सकती है.

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर फैसला

केंद्र सरकार 31 जनवरी के बाद 7वें CPC के तहत अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर फैसला ले सकती है. हालांकि, DA बढ़ोतरी का फैसला अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों पर निर्भर करेगा. अगर एआईसीपीआई के आंकड़े समान रहते हैं, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिल सकती है.

31 जनवरी के बाद फैसले की उम्मीद

अगली डीए बढ़ोतरी की घोषणा मार्च 2023 में होने की संभावना है. हालांकि, अगली डीए बढ़ोतरी के बारे में फैसला श्रम मंत्रालय द्वारा एआईसीपीआई के आंकड़े जारी करने के बाद 31 जनवरी के बाद लिए जाने की उम्मीद है. इस बीच, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सरकार इस बार 3 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है.

इतनी होगी सैलरी में व्रद्धि

ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कम से कम 3 फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय है. इस आधार पर देखा जाए तो 25,000 रुपये के मूल वेतन वाले सरकारी कर्मचारी के वेतन में 750 रुपये की वृद्धि होगी, जबकि ग्रॉस सैलरी में सालाना 9000 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वहीं 2.5 लाख रुपये प्रति माह के मूल वेतन वाले कैबिनेट सचिव स्तर के अधिकारियों के डीए में 7,500 रुपये की वृद्धि होगी, यानी उनके वेतन में सालाना 90,000 रुपये की वृद्धि होगी.

 हर साल दो बार डीए बढ़ाती

केंद्र सरकार हर साल दो बार डीए बढ़ाती है- पहले जनवरी में और फिर जुलाई में. केंद्र ने सितंबर 2022 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थे. इसके बाद महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया. इससे पहले पिछले साल मार्च में केंद्र ने डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उस समय डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था. वर्तमान में कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है.

Show More

Related Articles

Back to top button