EMPLOYEE NEWSHOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को इस तारीख से मिल सकता है बढ़ा हुआ मंहगाई भत्ता

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को इस तारीख से मिल सकता है बढ़ा हुआ मंहगाई भत्ता

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है. हालांकि, सरकारी तरफ से इसका ऐलान होना बाकी है. वहीं, इसके भुगतान को लेकर भी चर्चा है कि कब होगा. ऐसे में एक एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है कि इसका ऐलान और भुगतान दोनों सितंबर के महीने में होगा. इस तारीख भी तय है. बता दें, बेसिक सैलरी के बाद DA ही एक ऐसा कंपोनेंट है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होता है. सरकार हर छह महीने में महंगाई के आंकड़ों से इसकी समीक्षा करती है.

ढाई साल में दूसरा सबसे बड़ा इजाफा

दरअसल, महंगाई के आंकड़ों से अगले DA में अच्छी बढ़ोतरी हुई है. 4% DA Hike तय माना जा रहा है. बस ऑफिशियली इसका ऐलान होना है. केंद्रीय कैबिनेट से इसे मंजूरी मिलने के बाद जारी कर दिया जाएगा. सरकार अगर 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी देती है तो जनवरी 2020 के बाद ये दूसरा बड़ा इजाफा होगा. AICPI इंडेक्स जून के नंबर्स 31 जुलाई को आए थे. जिसमें इंडेक्स 129.2 पर पहुंचा था. इससे 4 फीसदी महंगाई भत्ते (DA Hike) मिलना तय हुआ है.

28 सितंबर को हो सकता है ऐलान

7th Pay Commission के तहत अब सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स को 34 फीसदी की दर से DA और DR का भुगतान हो रहा है. लेकिन, सितंबर में ये बढ़कर 38% हो जाएगा. सूत्रों ने ज़ी बिज़नेस डिजिटल को बताया 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसका ऐलान हो सकता है. नवरात्र के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को इसका तोहफा मिलेगा और 30 सितंबर से इसका भुगतान शुरू हो जाएगा. सितंबर से भुगतान होने पर केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने का एरियर भी मिलेगा. इसमें जुलाई और अगस्त का एरियर शामिल होगा.

Dearness Allowance कैलुकेशन?

DA की अगली किस्त का भुगतान सितंबर की सैलरी से साथ होने की संभावना है. यह अंदाजा लगाना काफी आसान है कि Dearness allowance को कैसे कैलकुलेट किया जाए. महंगाई भत्ता (DA Hike) 4 फीसदी बढ़ने के बाद इसे बेसिक सैलरी (Basic Salary) पर कैलकुलेट कर सकते हैं. अगर किसी की सैलरी 20,000 रुपए है तो 4 फीसदी के हिसाब से महीने में उसके 800 रुपए बढ़ेंगे.

कितनी बढ़ेगी सैलरी

ऑफिसर ग्रेड की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. अगर किसी की बेसिक सैलरी 31,550 रुपए है. अगर इस पर कैलकुलेशन करें तो…

बेसिक सैलरी (Basic Pay) – 31550 रुपए

अनुमानित महंगाई भत्ता (DA)- 38%- 11,989 रुपए प्रति महीना

मौजूदा महंगाई भत्ता (DA)- 34%- 10,727 रुपए प्रति महीना

Show More

Related Articles

Back to top button