धर्म

ज्योतिष : इन उपायों से पीढ़ियों तक लक्ष्मी करेंगी घर मे वास

शास्त्रों के अनुसार धन कमाने का सबसे सही तरीका वह है जिसमें मनुष्य परिश्रम (शारीरिक व मानसिक), ईमानदारी और पवित्र माध्यमों का उपयोग करे।

वह धन उचित नहीं माना गया है जो दूसरों को सताकर, किसी को दुख पहुंचाकर, किसी निर्बल को सताकर या अनीति के माध्यम से कमाया गया हो।

ऋषियों ने ऐसे कई तरीकों का उल्लेख किया है जिसके माध्यम से धन कमाने का निषेध किया गया है। गलत तरीके से अर्जित किया गया धन एक दिन निश्चित रूप से हानि पहुंचाता है।

ऋषियों व ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक ऐसे भी कई उपाय हैं जिनके माध्यम से अर्जित धन में बचत होती है, घर में लक्ष्मी का वास होता है। जानिए ऐसे ही कुछ आसान उपाय।

1- हर शुक्रवार, धनतेरस, होली, दीपावली और बड़े पर्व के दिन गाय को रोटी जरूर खिलाएं। रोटी बासी न हो और गाय के स्वास्थ्य के अनुकूल हो। बेहतर तो यह होगा कि गाय को रोज एक रोटी खिलाई जाए। इससे घर पर लक्ष्मी की कृपा होती है।

2- गुरुवार या शुक्रवार को किसी भी मंदिर में केले के दो पौधे लगाएं। पौधे लगाने के बाद समय-समय पर इनकी देखभाल भी करें। इनके पास कोई एक सुंगधित पौधा लगा दें। पौधा कंटीला न हो। ज्योतिष की मान्यता के अनुसार, इन पौधों में वृद्धि के साथ लगाने वाले व्यक्ति का भाग्योदय होता है।

3- शुक्रवार या धनतेरस के दिन एक खास उपाय करें। जिस स्थान पर मोर ने नृत्य किया हो, वहां की मिट्टी लाकर उसकी पूजा करें। स्थान की पवित्रता का खास ध्यान रखें। लक्ष्मी का पूजन करने के बाद मिट्टी को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें।

4- हर शुक्रवार को लक्ष्मी का पूजन करें। इसके बाद एक उपाय बहुत फलदायी हो सकता है। यह धनतेरस को भी कर सकते हैं। पूजन के बाद लक्ष्मी या किसी भी देवी को लौंग चढ़ाएं। इससे कारोबार में फायदा होता है।

5- घर में सफाई करना भी लक्ष्मी को प्रसन्न करने का एक तरीका है लेकिन ध्यान रखें, सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू या पोंछा न लगाएं। विशेष स्थितियों में ऐसा किया जा सकता है परंतु रोज न करें। इससे धन का अपव्यय बढ़ता है।

6- 
किसी निर्धन, रोगी और जरूरतमंद व्यक्ति की आर्थिक मदद करें। खासतौर से किसी कन्या के विवाह और अध्ययन के लिए विद्यार्थी को धन देने से व्यक्ति पर सदैव लक्ष्मी की कृपा होती है, लेकिन ध्यान रखें धन देने के बाद इसका प्रचार न करें और न ही स्वयं को बहुत बड़ा दानवीर समझें।

ईश्वर को नमन कर धन्यवाद कहें कि उसने आपको इस योग्य बनाया। इस बात का कभी अभिमान न करें। दिखावे के साथ दिया गया धन पुण्य नहीं देता।

7- घर में किसी भी शुभ दिन ऐसे पेड़ की टहनी लेकर आएं जिस पर चमगादड़ रहते हों। पेड़ की टहनी ऐसी जगह रखें जहां लोगों की नजर न जाती हो।

8- लक्ष्मी का पूजन करने के बाद दक्षिणावर्ती शंख में चावल के दाने डालें। उसमें लाल गुलाब की पंखुड़ियां भी डालें। ऐसा करने से धन लाभ का योग बनता है।  

9- किसी शुभ दिन जरूरतमंद व्यक्ति को सफेद पदार्थ जैसे आटा, चावल, सफेद वस्त्र आदि का दान करें। इससे घर में लक्ष्मी का आगमन होता है।

10- अगर आप चाहते हैं कि घर में सदा लक्ष्मी का वास हो तो 11 लघु नारियल एक पीले कपड़े में बांधें और रसोई घर के पूर्वी कोने में बांध दें। ऐसा करने से कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं आएगी।

Related Articles

Back to top button