HOMEज्ञान

PAN Card अब आधार की तरह पैन कार्ड भी आपकी पहचान बनेगा

PAN Card अब आधार की तरह पैन कार्ड भी आपकी पहचान बनेगा

Union Budget 2023: अब आधार की तरह पैन कार्ड PAN Card भी आपकी पहचान बनेगा। बजट में पैन कार्ड को लेकर एक नई खबर सामने आई है। भविष्‍य में इसका इस्‍तेमाल बहुत व्‍यापक पैमाने पर होगा एवं कार्डधारियों को इसके लाभ भी मिलेंगे। मौजूदा केंद्र सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी एजेंसियों में सभी डिजिटल सिस्टम के लिए पैन कार्ड को कॉमन आइडेंटिफायर के तौर पर इस्तेमाल करने का प्रस्ताव दिया है।

वित्त मंत्री ने अपने केंद्रीय बजट भाषण में कहा कि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए पैन होना आवश्यक है, जिसका उपयोग निर्दिष्ट सरकारी एजेंसियों के सभी डिजिटल सिस्टम के लिए एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा। वर्तमान में प्रत्येक सरकारी पोर्टल डेटा के लिए प्राथमिक पहचानकर्ता के रूप में विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों का उपयोग करता है। साथ ही, सामान्य पहचानकर्ता के साथ, सरकारी निकाय डेटा को अधिक आसानी से संसाधित करने में सक्षम होंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि आम कारोबारी पहचानकर्ता वित्तीय नियामकों के लिए अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) को और आसान ब

इस कदम से केवाईसी प्रक्रिया को सरल बनाने और आयकर विभाग और अन्य सरकारी एजेंसियों के लिए पैन कार्डधारकों के दस्तावेजों का प्रबंधन करना आसान होने की उम्मीद है।

सरकार ने विभिन्न सरकारी एजेंसियों के डिजिटल सिस्टम का उपयोग करने वाले सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए सामान्य पहचानकर्ता के रूप में स्थायी खाता संख्या (पैन) का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया है। सरकार ने इस प्रस्ताव को व्यापार करने में आसानी को बेहतर बनाने के लिए एक कदम के रूप में पेश किया और नियामकों को डेटा को समेटने और संसाधित करने में मदद की।

Show More

Related Articles

Back to top button