HOMEराष्ट्रीय

भूकंप: पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के झटके, तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई

भूकंप: पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के झटके, तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई

earthquake भूकंप। नेपाल में कल आए भूकंप के बाद आज सुबह पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट सियांग में था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश का वेस्ट सियांग जिला था. सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर इसके झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था.

दिल्ली-एनसीआर में लगे थे भूकंप के झटके

इससे पहले दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में 9 नवंबर की रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. मंगलवार की देर रात एक बजकर 57 मिनट पर भूकंप आया था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 मापी गई. यह झटके दिल्ली-NCR, UP और बिहार में महसूस किए गए.

नेपाल और मणिपुर था केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक 1.57 बजे आए इस भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था. इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी. गौरतलब है कि दिल्ली NCR समेत कई इलाकों में भूकंप काफी तेज था. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग देर रात घरों से बाहर निकल आए.

Show More

Related Articles

Back to top button