HOMEराष्ट्रीय

प. बंगाल: भवानीपुर में 30 सितंबर को उपचुनाव, ममता होंगी प्रत्याशी, 3 अक्टूबर को मतगणना

विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को मतदान होगा और 3 अक्टूबर को नतीजा आएगा

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से हार का मुंह देखने के बाद से तृणमूल कांग्रेस और उसकी मुखिया ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) असहज महसूस कर रहे थे। चिंता थी कि ममता बनर्जी किस तरह विधानसभा पुहंचेंगी। इसके लिए ममता बनर्जी के पास छह माह का वक्त था। पार्टी चुनाव आयोग दबाव डाल रही थी कि उपचुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द किया जाए। चुनाव आयोग ने ध्यान नहीं दिया तो कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। बहरहाल, ताजा खबर यह है कि चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। शनिवार को तय हुआ है कि भवानीपुर (Bhabanipur) विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को मतदान होगा और 3 अक्टूबर को नतीजा आएगा। अब ममता बनर्जी इस उपचुनाव में प्रत्याशी बनेंगी और जीतकर विधानसभा पहुंचेंगी। इसी तारीख को पश्चिम बंगाल की समसेरगंज, जंगीपुर और ओडिशा की पिपली सीट पर भी उपचुनाव होगा।

इससे पहले शुक्रवार को ही कलकत्ता हाई कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की गई है कि चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल की खाली पड़ीं छह सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाए। बता दें, पश्चिम बंगाल में इस साल आठ चरणों में विधानसभा चुनाव हुए थे। 27 मार्च से 29 अप्रैल से होते हुए ये चुनाव 2 मई को परिणाम क घोषणा के साथ समाप्त हुए थे।

परिणाम में ममता बनर्जी की पार्टी ने 294 में से 213 सीटों पर जीत दर्ज की। भाजपा ने दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। हालांकि पार्टी ने पूर्ण बहुमत का दावा किया था, लेकिन उसे 77 सीटें ही हासिल हुईं।

Show More

Related Articles

Back to top button