HOMEKATNI

प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा की उपस्थिति में 783 आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतीकरण व 74 के भवन निर्माण को स्वीकृति

प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा की उपस्थिति में 783 आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतीकरण व 74 के भवन निर्माण को स्वीकृति

कटनी। प्रदेश के वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित जिला खनिज प्रतिष्ठान की बैठक में कई जनहितैषी निर्णय लिये गये। बैठक में कटनी शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझावों पर त्वरित अमल करने सहित जिले की 783 आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतीकरण और 74 भवन विहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिये भवन निर्माण हेतु करीब 4 करोड़ 74 लाख रुपये की स्वीकृति भी प्रदान की गई।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में विधायक विजयराघवगढ़ संजय सत्येन्द्र पाठक, विधायक मुड़वारा संदीप जायसवाल, विधायक बहोरीबंद प्रणय प्रभात पाण्डेय, जिला भाजपा अध्यक्ष रामरतन पायल, जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति की प्रधान ममता पटैल, कलेक्टर प्रियंक मिश्रा, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन, वन मण्डलाधिकारी आर.सी. विश्वकर्मा, जिला पंचायत के सीईओ जगदीश चन्द्र गोमे, अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो, डिप्टी कलेक्टर संस्कृति शर्मा सहित विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने बैठक में स्वीकृत सभी कार्यों का क्रियान्वयन समय-सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि अधिकारी दृढ़ निश्चय व जनसेवा की भावना से कार्य करें। श्री देवड़ा ने अधिकारियों को विकास कार्यों के क्रियान्वयन, योजना व रणनीति बनाने में जनप्रतिनिधियों के सतत संपर्क में रहने और संवाद करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि अधिकारी बिना किसी संकोच और हिचक के जनप्रतिनिधियों से संवाद करें। साथ ही विभागों द्वारा चलाई जा रही शासन की जनहितैषी और जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी भी जनप्रतिनिधियों को विभागीय अधिकारी देना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से कोरोना काल के दौरान कराये गये कार्य और इस वर्ष कराये जाने वाले कार्यों का पॉवर पॉईन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से विस्तृत विवरण दिया।

पेयजल संकट से निपटने हुई चर्चा

बैठक में विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक और विधायक संदीप जायसवाल ने भीषण गर्मी के बीच कटनी शहर में पेयजल संकट का जिक्र करते हुये कहा कि इसके लिये जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से राशि मिलने से कार्य सुगमता से हो सकेगा। इसके पहले कलेक्टर श्री मिश्रा ने टनल से कटनी नदी के माध्यम से बैराज तक पानी लाने की व्यवस्था की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि कटनी नदी शहर की जीवनदायिनी है, इसे सदानीरा बनाने के लिये इसके कैचमेन्ट क्षेत्र में स्टॉपडैम, चैक डैम आदि जल संचरचनाओं के निर्माण के लिये दूरगामी कार्ययोजना पर कार्य किया जाएगा, ताकि नदी में अधिक मात्रा में जलभराव हो सके। विधायक श्री पाठक ने बैराज की सिल्ट निकलवाने और पानी की पर्याप्त उपलब्धता की दृष्टि से चौड़ीकरण के साथ गहरीकरण कराने का सुझाव दिया। विधायक श्री जायसवाल ने भी इस पर सहमति व्यक्त करते हुये पोकलेन आदि मशीन के माध्यम से तत्काल कार्य शुरु कराने की आवश्यकता बताया।

कुपोषित बच्चों के सुपोषण के लिये हर संभव मदद व होगी व्यवस्था

बैठक में 783 आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतीकरण कार्य हेतु प्रति केन्द्र 5 हजार 650 रुपये के मान से 44 लाख 24 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गई। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो जाने के बाद कटनी जिला शत प्रतिशत आंगनबाड़ी केन्द्रों के विद्युतीकरण वाला प्रदेश का पहला जिला बन जाएगा। बैठक में मौजूद सभी विधायकों ने आंगनबाड़ी केन्द्रों के कुपोषित बच्चों के सुपोषण के लिये सभी जरुरी इंतजाम करने में हर संभव मदद और व्यवस्था की बात कही। जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह ने बताया कि एडॉप्ट एन आंगनबाड़ी कार्यक्रम के तहत जिले की आंगनबाड़ी में सुविधाओं के विकास व विस्तार के लिये सामग्री व राशि को मिलाकर करीब एक करोड़ 75 लाख रुपये की जनभागीदारी प्राप्त हुई है। उन्होंने भवन विहीन 74 आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिये भवन निर्माण का प्रस्ताव दिया। जिस पर प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने विधायकों की सहमति पर 74 आंगनबाड़ियों के भवनों के निर्माण के लिये 4 करोड़ 29 लाख रुपये जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से मंजूरी सहमति प्रदान की।

विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक ने विजयराघवगढ़ और बरही महाविद्यालयों में छात्रों की दर्ज संख्या के मान से और कक्ष बनवाने की जरुरत बताई। जिसपर प्रभारी मंत्री ने सहमति प्रदान कर दी।

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि खजुराहो-कटनी सांसद वी.डी. शर्मा के प्रस्ताव पर जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में प्राईवेट स्कूलों की तर्ज पर 10-10 सर्वसुविधायुक्त अमृत विद्यालय बनाये जायेंगे। इसके पूर्व विधायक श्री पाठक ने विद्युत शवदाह गृह संचालन कंपनी को इसे व्यवस्थित रुप से संचालित करने और अधिक संख्या में कामगारों को रखने की बात कही। प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने नगर निगम आयुक्त सतेन्द्र सिंह धाकरे को इस दिशा में शीघ्र कार्रवाई और व्यवस्था के निर्देश दिये।

प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा की उपस्थिति में 783 आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतीकरण व 74 के भवन निर्माण को स्वीकृति

आतंकवाद विरोधी दिवस की दिलाई गई शपथ

प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपस्थितजनों को आतंकवाद विरोधी दिवस की शपथ भी दिलाई।

Show More

Related Articles

Back to top button