HOMEखेल

न्यूजीलैंड को 73 रन से हरा कर भारत ने क्लीन स्वीप के साथ जीती सीरीज

न्यूजीलैंड को 73 रन से हरा कर भारत ने क्लीन स्वीप के साथ जीती सीरीज

भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी 20 में 73 रन से हरा कर क्लीन स्वीप के साथ टी 20 सीरीज अपने नाम की

कोलकाता में खेले जा रहे आखिरी टी-20 मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है। पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 184/7 का स्कोर बनाया। कप्तान रोहित शर्मा (56) टॉप स्कोरर रहे।

कोलकाता में खेले गए आखिरी टी-20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीतकर अपने नाम कर ली है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 184 रनों का स्कोर बनाया। कप्तान रोहित शर्मा (56) टॉप स्कोरर रहे। NZ के लिए मिचेल सेंटनर के खाते में 3 विकेट आए।

185 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने एक बार फिर से फैंस को निराश किया और पूरी टीम 17.2 ओवर के खेल में 111 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। मार्टिन गुप्टिल (51) को छोड़ कोई भी खिलाड़ी अच्छी पारी नहीं खेल सका।

पहली बार क्लीन स्वीप
न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीसरी जीत के साथ ही टीम इंडिया और कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, ये पहला मौका है जब भारत ने न्यूजीलैंड को अपनी सरजमीं पर टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया हो। 2012 में पहली बार दोनों देशों के बीच घरेलू सीरीज खेली गई थी। उस समय एमएस धोनी टीम के कप्तान थे और कीवी टीम ने दो मैचों की सीरीज में भारत को 1-0 से हराया था। वहीं, 2017 में टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में 3 मैचों की सीरीज में NZ को 2-1 से मात दी थी। भारत ने सीरीज जरूर जीती थी, लेकिन क्लीन स्वीप का मौका टीम को नहीं मिल सका था, लेकिन इस बार रोहित एंड कंपनी ने 3-0 से सीरीज जीतकर इतिहास रचा।

कीवी टीम ने फिर किया निराश
टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत बढ़िया रही। 13 गेंदों पर मार्टिन गुप्टिल और डेरिल मिचेल ने पहले विकेट के लिए 21 रन जोड़े। इस साझेदारी को अक्षर पटेल ने मिचेल (5) को आउट कर तोड़ा। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर ने मार्क चैपमैन (0) को विकेट की पीछे ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कराया। अक्षर ने अपनी घातक गेंदबाजी को जारी रखा और अगले ही ओवर में ग्लेन फिलिप्स (0) का विकेट चटकाया। एक के बाद एक 3 विकेट गंवाने के बाद NZ की पारी को मार्टिन गुप्टिल ने संभाला।

चौथे विकेट के लिए गुप्टिल ने टिम साइफर्ट के साथ 35 गेंदों पर 39 रन जोड़े। लगातार बड़े शॉट खेल रहे गुप्टिल (51) की पारी पर ब्रेक पर युजवेंद्र चहल ने लगाया। टिम साइफर्ट (17) रन बनाकर रन आउट हुए। हर्षल पटेल ने जिमी नीशम (3) को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। कप्तान मिचेल सेंटनर भी कुछ खास नहीं कर सके और (2) रन बनाकर ईशान किशन की डायरेक्ट हिट पर रन आउट हुए। NZ का सातवां विकेट वेंकटेश अय्यर ने एडम मिल्ने (7) को आउट कर हासिल किया।

  • मार्क चैपमैन 31 T-20I पारियों के बाद पहली बार शून्य पर आउट हुए।
  • ग्लेन फिलिप्स दूसरी बार T-20I बिना खाता खोले आउट हुए।
  • पावरप्ले तक कीवी टीम का स्कोर 37/3 था।
  • मार्टिन गुप्टिल (51) T-20I में उनका ये 20वां अर्धशतक रहा।
  • न्यूजीलैंड ने अपने 5 विकेट 76 रनों के स्कोर पर गंवा दिए थे।
  • वेंकटेश अय्यर ने एडम मिल्ने को आउट कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहली विकेट ली।
  • टीम इंडिया की T-20I में ये लगातार छठी जीत रही
Show More

Related Articles

Back to top button