HOME

ठेकेदार की आत्महत्या पर विवाद के बीच कर्नाटक के मंत्री केएस ईश्वरप्पा देंगे इस्तीफा

नई दिल्ली: भ्रष्टाचार के आरोपों और एक ठेकेदार की आत्महत्या के बाद एक बड़े विवाद में फंसे कर्नाटक के मंत्री केएस ईश्वरप्पा ने कहा कि वह शाम अपने पद से हट जाएंगे। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “कल मैं मुख्यमंत्री को इस्तीफा सौंप रहा हूं। सहयोग के लिए मैं आप सभी का धन्यवाद करता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैंने इस्तीफा देने का फैसला किया, क्योंकि मैं उन लोगों को असहज स्थिति में नहीं डालना चाहता, जिन्होंने मुझे इस पद तक पहुंचाने में मदद की, जैसे कि पार्टी में वरिष्ठ, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और हमारे राष्ट्रीय नेता।”

ईश्वरप्पा की घोषणा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई द्वारा कैबिनेट के हिस्से के रूप में जारी रखने का आश्वासन देने के कुछ घंटों बाद हुई। उन्होंने बताया कि निर्णय प्रारंभिक जांच के परिणाम पर निर्भर करेगा। ईश्वरप्पा भी पद छोड़ने के इच्छुक नहीं थे और उन्होंने स्पष्ट रूप से संवाददाताओं से कहा कि यदि “वे मेरा इस्तीफा मांग रहे हैं, तो मैं एक नहीं दूंगा”।

हालांकि, सूत्रों ने कहा कि भाजपा आलाकमान ने राज्य को स्पष्ट निर्देश दिया था कि पार्टी की भ्रष्टाचार विरोधी छवि को बचाने के लिए ईश्वरप्पा को पद छोड़ देना चाहिए। ठेकेदार संतोष पाटिल (जिन्होंने अपने पिछले व्हाट्सएप संदेशों में अपने दोस्तों और राजनीतिक नेताओं को भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे) ने कथित तौर पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी चिह्नित किया था।

विवाद ने राज्य की विपक्षी कांग्रेस को मई 2023 तक होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ एक मजबूत मुद्दा दिया है। कांग्रेस ने न केवल ईश्वरप्पा के इस्तीफे की मांग की है, बल्कि भ्रष्टाचार के मामले में उनकी गिरफ्तारी की भी मांग की है।

 

पार्टी ने यह भी कहा है कि ऐसे सभी भ्रष्टाचार के आरोपों की गहन जांच की जरूरत है। भ्रष्टाचार के आरोपों को देखते हुए ईश्वरप्पा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी या नहीं यह अभी पता नहीं चल पाया है। संतोष पाटिल की आत्महत्या को लेकर दर्ज पुलिस मामले में उनका नाम पहले ही दर्ज हो चुका है।

ठेकेदार ने ईश्वरप्पा पर आरोप लगाया है, जो ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग को संभालते हैं, उन्होंने अपने अंतिम फोन संदेशों में मंत्री का नाम लेते हुए कहा कि वह उनकी मृत्यु के लिए “पूरी तरह से जिम्मेदार” है। उन्होंने आरोप लगाया कि बोम्मई ने ग्रामीण विकास विभाग के लिए उनके द्वारा किए गए काम के लिए ₹ 4 करोड़ के बिल को मंजूरी देने के लिए “40 प्रतिशत कट मनी” की मांग की थी।

संतोष पाटिल को कथित तौर पर राज्य के ग्रामीण हिस्सों में 4 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए मंत्री द्वारा मौखिक निर्देश दिया गया था। लेकिन 18 महीने बाद भी उन्हें कोई भुगतान नहीं मिला, जिसे पूरा करने के लिए उन्हें पैसे उधार लेने पड़े और अपनी पत्नी के गहने भी बेचने पड़े।

राज्य की ठेकेदार लॉबी ने स्वीकार किया है कि कमीशन की मौजूदा संस्कृति है, जो 40 प्रतिशत से अधिक है। ईश्वरप्पा ने कहा है कि कोई कार्य आदेश जारी नहीं किया गया था और इसलिए, “कट मनी का कोई सवाल ही नहीं था”। संतोष पाटिल बिना मानदंडों के भुगतान चाहते थे, बिना कार्य आदेश के भुगतान कैसे जारी किया जा सकता है?”

उन्होंने यह भी कहा कि वह ठेकेदार को व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते थे, एक दावा जिसने ठेकेदार के साथ उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद सवाल उठाए।

कर्नाटक में भाजपा के शुरुआती सदस्यों में से एक (दक्षिण में पार्टी का एकमात्र गढ़) ईश्वरप्पा आगामी चुनावों के लिए कुरुबा वोट हासिल कर सकते हैं, जो हमेशा कांग्रेस का वोटबैंक रहा है। कुरुबा समुदाय के सदस्य के रूप में, वह एकमात्र ऐसे नेता भी हैं, जो कांग्रेस के सिद्धारमैया की अपील का मुकाबला कर सकते हैं, जो पिछड़े वर्गों से भी संबंधित हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button