HOMEराष्ट्रीय

ट्रेन की टिकट बुक करने पर IRCTC दे रहा है 5 फीसदी छूट, ऐसे उठाएं लाभ

IRCTC Indian Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए ट्रेन टिकट की पेमेंट करने पर मिलने वाले डिस्काउंट स्कीम को फिर एक बार आगे बढ़ा दिया है। UPI के जरिये पेमेंट करने पर टिकट पर 5 फीसदी की डिस्काउंट मिलता है। अब आईआरसीटीसी ने इस डिस्काउंट स्कीम अब 12 जून 2022 तक के लिए बढ़ा दी गई है। IRCTC ने इस डिस्काउंट स्कीम को 1 दिसंबर 2017 को शुरू की थी।

 

सिर्फ काउंटर टिकट बुकिंग में स्कीम का फायदा

आपको बता दें कि रेल यात्री इस छूट का फायदा काउंटरों पर टिकट बुक करके प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग में इस छूट का फायदा नहीं मिलेगा। रेलवे ने PRS आरक्षित काउंटर टिकट में बेसिक किराए के कुल मूल्य पर 5 फीसदी की छूट देने का निर्णय किया है, जो कि अधिकतम 50 रुपए तक होगी। इसमें भी UPI और BHIM के जरिए ऑनलाइन पेमेंट करने पर डिस्काउंट का लाभ मिल रहा है।

 

टिकट की कीमत 100 रुपए से ज्यादा होना जरूरी

गौरतलब है कि इस डिस्काउंट स्कीम का फायदा लेने के लिए कुछ शर्तें भी लागू हैं। काउंटर के माध्यम से टिकट बुक करते समय UPI/BHIM को भुगतान विकल्प के रूप में भी स्वीकार किया जाता है। एक टिकट पर अधिकतम 50 रुपए तक की छूट मिलेगी और टिकट की कीमत 100 रुपए से अधिक होनी चाहिए। टिकट बुक करते समय इन बातों की रखें सावधानी –

– PRS काउंटर पर रेलवे कर्मचारी यात्री से सभी यात्रा विवरण प्राप्त करेगा और भुगतान की जाने वाली राशि की सूचना देगा।

– पैसेंजर्स को UPI या भीम ऐप के जरिए कीमत का भुगतान करने का विकल्प चुनना होगा, जिसके बाद काउंटर पर मौजूद व्यक्ति भुगतान विकल्प के रूप में UPI का चयन करेगा। पेमेंट होने के बाद मोबाइल पर पेमेंट का मैसेज आएगा।

– पेमेंट के मैसेज को कंफर्म करना होगा जिसके बाद किराया राशि UPI से जुड़े खाते से डेबिट कर दी जाएगी।

– पेमेंट होने के बाद PRS काउंटर पर बैठा व्यक्ति टिकट प्रिंट करेगा और यात्री को टिकट मिल जाएगी।

 

Show More

Related Articles

Back to top button